--Advertisement--

40 हजार टूरिस्ट हर रोज कर पाएंगे ताज का दीदार, 3 घंटे के लिए 100 रुपए का होगा टिकट

भारी भीड़ से बचने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने अफसरों के साथ मीटिंग कर प्रस्ताव तैयार किया है।

Danik Bhaskar | Jan 03, 2018, 10:57 AM IST
ताजमहल की मेन गुंबद को देखने क ताजमहल की मेन गुंबद को देखने क

आगरा. ताज के दीदार करने में पर्यटकों की भीड़ से बचने के लिए एक तैयारी की जा रही है। संस्कृति मंत्रालय में मंगलवार को हुई बैठक में हर रोज सैलानियों की संख्या तय करने पर सहमति बनी है। अभी इस पर कोई फैसला नहीं आया है। इस बैठक में केंद्रीय संस्कृति महेश शर्मा, ASI डायरेक्टर उषा शर्मा, आगरा के डीएम गौरव दयाल, आईजी राजा श्रीवास्तव, एसएसपी अमित पाठक, एडीए उपाध्यक्ष अनिल ढींगरा, उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार, CISF कमांडेंट ब्रजभूषण मौजूद थे। इन प्वाइंट्स में बनी है सहमति...

- हर रोज 40 हजार पर्यटक ताजमहल का दीदार कर पाएंगे।ऑनलाइन और ऑफलाइन मीडियम में हर रोज 40 हजार टिकट बेचे जाएंगे।

- पर्यटक तीन घंटे से ज्यादा देर तक ताज परिसर में रुक नहीं पाएंगे। 15 साल तक के बच्चों के लिए टिकट फ्री होगा।
- ताजमहल के मेन गुंबद जाने के लिए 100 रुपए खर्च करने होगा। सबसे लो वैल्यू का टिकट 40 रुपए के बजाए 50 रुपए टिकट रेट किए जाने का प्रस्ताव है।
- 40 हजार से ज्यादा टूरिस्ट की संख्या होने के बाद अगर टिकट लेना है, तब आपको एक हजार रुपए खर्च करने होंगे।


दो टाइम स्लॉट में मिलेंगे टिकट
-ताज देखने आने वाले सैलानियों के लिए दिन भर में दो टाइम स्लॉट बनाए जाएंगे। एक स्लॉट सुबह ताज खुलने से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा। दूसरा स्लॉट दोपहर 12 बजे से सूर्यास्त पर ताज के गेट बंद होने तक होगा। दोनों स्लॉट में 20-20 हजार पर्यटकों ताजमहल देखने के लिए टिकट मिलेगा।

29 दिसंबर को ताजमहल परिसर में मची थी भगदड़

- 29 दिसंबर को ताज परिसर में मकबरे में एंट्री के वक्त भगदड़ हुई थी।इस भगदड़ में पांच टूरिस्ट घायल हो गए थे। दरअसल, मकबरे के बंदे होने के वक्त अचानक भीड़ हो गई थी। इस धक्का-मुक्की में गिरने की वजह से 5 लोग घायल हो गए थे।