--Advertisement--

पत्नी संग ताज का दीदार करेंगे इजराइल के PM, सीएम योगी भी होंगे मौजूद

इजराइल के पीएम बेजामिन नेतान्याहू को ताजमहल दिखाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खुद आ रहे हैं।

Danik Bhaskar | Jan 15, 2018, 11:48 AM IST
इजराइल के पीएम बेजामिन नेतन्य इजराइल के पीएम बेजामिन नेतन्य

आगरा. इजरायल के पीएम बेजामिन नेतान्याहू को ताज महल दिखाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ खुद आ रहे हैं। सीएम सोमवार की शाम होते ही आगरा पहुंच जाएंगे। सीएम और इजरायल के पीएम दोनों एक साथ ताज नगरी के दौरे को लेकर सुरक्षा एजेंसियां पहले ही से सक्रिय हो गई हैं।

ये हैं सीएम का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

- बता दें, इजराइल के पीएम बेजामिन नेतन्याहू अपनी पत्नी सारा के साथ मंगलवार (16 जनवरी) को ताज महल का दीदार करने के लिए आगरा आ रहे हैं।

- उनकी अगुवाई के लिए सीएम सोमवारी की शाम को ही विशेष विमान से आगरा आ जाएंगे। यहां सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम के बाद सीएम सुबह 10 बजे एयरपोर्ट के लिए निकलेंगे।

- यहां इजराइल के पीएम की अगुवाई करने के बाद वो अमर विलास होटल आएंगे। इस दौरान नेतान्याहू ताज महल देखने चले जाएंगे।

- वापस आकर 2:20 पर योगी नेतान्याहू को दोपहर भोज कराएंगे। यहां से सीएम 2:25 पर दोबारा एयरपोर्ट के लिए जाएंगे और 2 बजकर 50 मिंट पर इजराइल के पीएम को विदाई देकर 3 बजकर 15 मिंट पर लखनऊ के लिए उड़ान भरेंगे।
- दो वीआईपी होने के कारण सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हैं। रविवार रात पुलिस और एलआईयू ने एयरपोर्ट के अजीत नगर से ताज महल तक सघन चेकिंग की। होटल्स के पर्यटकों का डाटा जुटा लिया गया है और रात से ही होटलों और मकानों की छतों पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

इन 5 वजहों से खास है नेतन्याहू का भारत दौरा

1. 15 साल बाद भारत आने वाले पहले पीएम

- यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे।
- नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था।

2. 3181 करोड़ रु. की एंटी मिसाइल डील हो सकती है

- कुछ दिन पहले भारत ने इजरायल के साथ 3181 करोड़ रु. की एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल डील और रॉफेल वेपंस डील निरस्त कर दी थी।
- हालांकि अब कहा जा रहा है नेतन्याहू, मोदी के साथ इस डील को दोबारा कन्फर्म कर सकते हैं। इसके तहत इजरायल, भारत को 8000 एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल देगा।
- इस दौरे पर भारत, इजरायल के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते होंगे।

3. भारत को पाक सीमा पर चौकसी के लिए स्मार्ट बाड़ देगा

- भारत ने पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान सीमा पर स्मार्ट बाड़ लगाने का फैसला किया था। इस स्मार्ट बाड़ की टेक्नोलॉजी इजरायल, भारत को दे रहा है।
- स्मार्ट बाड़ इजरायल ने अरब देशों के साथ लगती अपनी 200 किमी की सीमा पर लगा रखी है। वह हवा में खतरे की वॉर्निंग एंड कंट्रोल करने वाला सिस्टम अवाक्स दे रहा है।

4. भारत-इजरायल रिश्तों के 25 साल

- 2017 में भारत-इजरायल की दोस्ती को 25 साल पूरे हो गए। दोनों देशों ने इसे सेलिब्रेट किया। पीएम मोदी इजरायल गए। वे इजरायल जाने वाले पहले पीएम थे।
- नेतन्याहू का यह दौरा भी इस दोस्ती को केंद्र में रखकर हो रहा है। यह दोस्ती 1999 में परवान चढ़ी, जब करगिल जंग के दौरान इजरायल ने भारत को सिर्फ एक बार कहने पर लेजर गाइडेड बम और मानवरहित प्लेन मुहैया कराया था। बड़ी मात्रा में गोला-बारूद भी दिया।

5. भारत हर साल इजरायल से 6400 करोड़ के हथियार लेता है

- दोनों देशों के रक्षा, कृषि, साइबर सिक्युरिटी, मेडिसिन, सिनेमा, जल, रक्षा, फूड इंडस्ट्री, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, व्यापार आदि क्षेत्रों में नए समझौते हो सकते हैं।
- भारत और इजरायल के बीच हर साल करीब 25,452 करोड़ रु. का कारोबार होता है। भारत हर साल करीब 6400 करोड़ रु. के हथियार इजरायल से खरीदता है।