--Advertisement--

पत्नी संग ताज का दीदार करेंगे इजरायल के PM, अगवानी करने सीएम योगी पहुंचे आगरा

इजराइल के पीएम बेजामिन नेतन्याहू सुबह 10.45 बजे आगरा पहुंचेंगे। उसके बाद ताज का दीदार करने के लिए जाएंगे।

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2018, 12:10 AM IST
पत्नी के साथ इजरायल के पीएम ने ताज का दीदार 40 मिनट तक किया। पत्नी के साथ इजरायल के पीएम ने ताज का दीदार 40 मिनट तक किया।

आगरा. इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू पत्नी के साथ आगरा पहुंचकर ताज का दीदार किया। उससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगरा एयरपोर्ट पर अगवानी की। ट्रेडिशनल तरीके से उनका स्वागत किया गया। उससे पहले सीएम योगी सोमवार को ही आगरा पहुंच गए थे। नेतन्याहू को लंच देंगे योगी...

- ताजमहल का दीदार कर लौटने के बाद सीएम योगी नेतन्याहू को लंच देंगे। फिर उसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू आगरा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

- नेतन्याहू के आगरा में होने के चलते सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं। रविवार को एयरपोर्ट से ताजमहल तक सघन चेकिंग की गई। होटलों में रुके टूरिस्टों का डाटा जुटाया गया और होटलों और मकानों की छतों पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

भारत-इजराइल के बीच हुए 9 करार

- बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी की सोमवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। भारत-इजरायल में डिफेंस-पेट्रोलियम समेत 9 करार हुए।

- इससे पहले नेतन्याहू का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। नेतन्याहू ने कहा कि ये भारत-इजरायल के रिश्तों में नए युग का सवेरा है। नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। नेतन्याहू ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात की थी।

इन 5 वजहों से खास है नेतन्याहू का भारत दौरा

1. 15 साल बाद भारत आने वाले पहले पीएम

- यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे।
- नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था।

2. 3181 करोड़ रु. की एंटी मिसाइल डील हो सकती है

- कुछ दिन पहले भारत ने इजरायल के साथ 3181 करोड़ रु. की एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल डील और रॉफेल वेपन्स डील निरस्त कर दी थी।
- हालांकि, अब कहा जा रहा है कि नेतन्याहू मोदी के साथ इस डील को दोबारा कन्फर्म कर सकते हैं। इसके तहत इजरायल भारत को 8000 एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल देगा।
- इस दौरे पर भारत, इजरायल के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते होंगे।

3. भारत को पाक सीमा पर चौकसी के लिए स्मार्ट बाड़ देगा

- भारत ने पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान सीमा पर स्मार्ट बाड़ लगाने का फैसला किया था। इस स्मार्ट बाड़ की टेक्नोलॉजी इजरायल भारत को दे रहा है।
- स्मार्ट बाड़ इजरायल ने अरब देशों के साथ लगती अपनी 200 किमी की सीमा पर लगा रखी है। वह हवा में खतरे की वॉर्निंग एंड कंट्रोल करने वाला सिस्टम अवाक्स दे रहा है।

4. भारत-इजरायल रिश्तों के 25 साल

- 2017 में भारत-इजरायल की दोस्ती को 25 साल पूरे हो गए। दोनों देशों ने इसे सेलिब्रेट किया। पीएम मोदी इजरायल गए। वे इजरायल जाने वाले पहले पीएम थे।
- नेतन्याहू का यह दौरा भी इस दोस्ती को केंद्र में रखकर हो रहा है। यह दोस्ती 1999 में परवान चढ़ी, जब कारगिल जंग के दौरान इजरायल ने भारत को सिर्फ एक बार कहने पर लेजर गाइडेड बम और मानवरहित प्लेन मुहैया कराया था। बड़ी मात्रा में गोला-बारूद भी दिया।

5. भारत हर साल इजरायल से 6400 करोड़ के हथियार लेता है

- दोनों देशों के रक्षा, कृषि, साइबर सिक्युरिटी, मेडिसिन, सिनेमा, जल, रक्षा, फूड इंडस्ट्री, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, व्यापार आदि क्षेत्रों में नए समझौते हो सकते हैं।
- भारत और इजरायल के बीच हर साल करीब 25,452 करोड़ रु. का कारोबार होता है। भारत हर साल करीब 6400 करोड़ रु. के हथियार इजरायल से खरीदता है।

सीएम योगी ने बेंजाम‍िन नेतन्याहू को कुंभ का लोगों देकर स्वागत क‍िया। सीएम योगी ने बेंजाम‍िन नेतन्याहू को कुंभ का लोगों देकर स्वागत क‍िया।
ताज महल में व‍िज‍िटर बुक पर साइन करते इजरायली पीएम। ताज महल में व‍िज‍िटर बुक पर साइन करते इजरायली पीएम।
पारंपरिक तरीके से आगरा एयरपोर्ट पर इजराइल के पीएम का वेलकम किया गया। पारंपरिक तरीके से आगरा एयरपोर्ट पर इजराइल के पीएम का वेलकम किया गया।
इजराइल पीएम की अगवानी के लिए सीएम योगी आगरा सोमवार को पहुंच गए। इजराइल पीएम की अगवानी के लिए सीएम योगी आगरा सोमवार को पहुंच गए।
X
पत्नी के साथ इजरायल के पीएम ने ताज का दीदार 40 मिनट तक किया।पत्नी के साथ इजरायल के पीएम ने ताज का दीदार 40 मिनट तक किया।
सीएम योगी ने बेंजाम‍िन नेतन्याहू को कुंभ का लोगों देकर स्वागत क‍िया।सीएम योगी ने बेंजाम‍िन नेतन्याहू को कुंभ का लोगों देकर स्वागत क‍िया।
ताज महल में व‍िज‍िटर बुक पर साइन करते इजरायली पीएम।ताज महल में व‍िज‍िटर बुक पर साइन करते इजरायली पीएम।
पारंपरिक तरीके से आगरा एयरपोर्ट पर इजराइल के पीएम का वेलकम किया गया।पारंपरिक तरीके से आगरा एयरपोर्ट पर इजराइल के पीएम का वेलकम किया गया।
इजराइल पीएम की अगवानी के लिए सीएम योगी आगरा सोमवार को पहुंच गए।इजराइल पीएम की अगवानी के लिए सीएम योगी आगरा सोमवार को पहुंच गए।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..