Hindi News »Uttar Pradesh »Agra» SC Directed Temples To Give Flowers To The Shelter Homes

SC ने मथुरा-वृंदावन के मंदिरों को दिया निर्देश, निराश्रित महिलाओं को मिले चढ़ावे के फूल; इत्र और अगरबत्तियों का होगा निर्माण

फूलों से इत्र, अगरबत्ती या अन्य पूजा समाग्री का निर्माण किया जाएगा।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 27, 2018, 04:54 PM IST

  • SC ने मथुरा-वृंदावन के मंदिरों को दिया निर्देश, निराश्रित महिलाओं को मिले चढ़ावे के फूल; इत्र और अगरबत्तियों का होगा निर्माण
    +1और स्लाइड देखें
    सुप्रीम कोर्ट ने यह निर्देश इसलिए दिया है कि जिससे विधवा और निराश्रित महिलाएं फूलों से इत्र और अगरबत्तियां बनाकर अपना जीवन आसानी से चल सकें।

    मथुरा. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मथुरा और वृदांवन के मंदिरों को आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा है कि मथुरा और वृदांवन के मंदिरों में जो फूल आते हैं उन्हें यूपी सरकार द्वारा चलाये जा रहे आश्रय घरों में दे दिया जाये। सुप्रीम कोर्ट ने यह निर्देश इसलिए दिया है कि जिससे विधवा और निराश्रित महिलाएं फूलों से इत्र और अगरबत्तियां बनाकर अपना जीवन आसानी से चल सकें।

    मथुरा वृदांवन में आश्रित सदन?

    - जिला प्रोविशन अधिकारी श्याम रस्तोगी ने बताया कि मथुरा-वृदावन में सरकार द्वारा 5 आश्रित सदन हों जो महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित हो रहे हैं। इनमें करीब 450 विधवा और निराश्रित महिलाएं रह रही हैं।
    - उन्होंने बताया कि कोर्ट ने अपने पूर्व के आदेश में कहा था कि जो विधवा और निराश्रित महिलाएं यहां रह रही हैं उन्हें ट्रेनिंग दी जाए जिससे अपना जीवन यापन आसनी से कर सकें।
    - सुगंध एवं सुरस विकास केंद्र (एफएफडीसी) कन्नौज द्वारा एक प्रजोक्ट शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से फूलों से इत्र, अगरबत्ती या अन्य पूजा समाग्री का निर्माण किया जाएगा। इससे जो फूल खराब हो जाते थे उन्हें यमुना नदी में फेंक दिया जाता था इस लेकिन अब कोर्ट के फैसले बाद इसका सदउपयोग किया जाएगा।
    - उन्होंने बताया कि महिलाओं की 13 मार्च ट्रेनिंग शुरू हो गई है।


    कितना फूल चढ़ता है रोजाना ?

    - जानकरी के अनुसार बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन करीब 300 किलो फूल का प्रयोग में आता है। भीड़ वाले दिनों में इसकी मात्रा बढ़ जाती है। वहीं, गर्मियों में मन्दिर में बनने वाले फूल बंगले में करीब 1000 किलो फूल लगता है।

  • SC ने मथुरा-वृंदावन के मंदिरों को दिया निर्देश, निराश्रित महिलाओं को मिले चढ़ावे के फूल; इत्र और अगरबत्तियों का होगा निर्माण
    +1और स्लाइड देखें
    बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन करीब 300 किलो फूल का प्रयोग में आता है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Agra News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: SC Directed Temples To Give Flowers To The Shelter Homes
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Agra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×