--Advertisement--

ताज महल के दीदार को लेकर बड़ी खबर, जा रहे हैं घूमने तो जान लें ये बात

नया आदेश: 1 अप्रैल से टूरिस्ट केवल तीन घंटे ताज का दीदार कर सकेंगे।

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:03 PM IST
ताज के सामने सुहाना और उसकी दो ताज के सामने सुहाना और उसकी दो

आगरा. ताज महल को लेकर नया आदेश जारी हुआ है। इसके तहत अब टूरिस्ट यहां केवल तीन घंटे ही बिता सकेंगे। 1 अप्रैल यानी रविवार से यह लागू हो गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 52 साल बाद ताजमहल के दीदार के समय में कटौती की है। जारी हुए नोटिस के मुताबिक, 17वीं शताब्दी के स्मारक पर 'मानव भार' को कम करने के लिए यह फैसला किया गया है। शाहरुख की बेटी ने भी किया ताज का दीदार...

- इसके अलावा बच्चों के लिए जीरो वैल्यू टिकट शुरू कर दी गई है। अब तक 15 साल तक के बच्चों पर टिकट लागू नहीं थी।
- लेकिन नए आदेश के बाद उनके प्रवेश को जीरो वैल्यू टिकट लेना अनिवार्य कर दिया गया है।
- अधीक्षण पुरातत्वविद डॉक्टर भुवन विक्रम ने बताया कि तीन घंटे से अधिक समय तक रुकने वाले टूरिस्ट्स को दोबारा टिकट लेनी होगी।
- रिपोर्ट के मुताबिक, बड़ी संख्या में यहां आने वाली भीड़ को कंट्रोल करना CISF के लिए बड़ी चुनौती बन गया था। छुट्टियों व वीकेंड में टूरिस्ट्स की संख्या 50,000 से ज्यादा हो जाती है।

ताज महल में स्पॉट हुईं सुहाना
- हाल ही में शाहरुख खान की बेटी सुहाना को आगरा में स्पॉट किया गया। वे इस दौरान अपने फ्रेंड्स के साथ खासतौर पर ताजमहल घूमने पहुंची थीं।
- उनके फ्रेंड्स ने सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं। फोटो में सुहाना इंडो वेस्टर्न लुक में नजर आ रही हैं। सुहाना के साथ मम्मी गौरी भी थीं।
- गौरी यहां बच्चों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए साथ गई थीं। बता दें, यहां सुहाना ने फ्रेंड्स के साथ करीब 1.5 घंटे टाइम बिताया।

X
ताज के सामने सुहाना और उसकी दोताज के सामने सुहाना और उसकी दो
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..