--Advertisement--

ATM से कैश निकालने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर, हो सकता है ऐसा

परेशान लोगों ने एटीएम से कटे-फटे नोट निकलने का वीडियो बनाकर सोशल साइट्स पर भी वायरल कर दिया।

Danik Bhaskar | Dec 02, 2017, 04:00 PM IST
आगरा में एटीएम से न‍िकले जले-कटे और स्याही लगे नोट। आगरा में एटीएम से न‍िकले जले-कटे और स्याही लगे नोट।

आगरा. यहां एक एटीएम से कटे-फटे, स्याही लगे और जले हुए नोट नि‍कलने पर लोगों को लाखों का नुकसान हो गया। भीड़ इकट्ठा हुई तो सिक्युरिटी गार्ड ने एटीएम का सर्वर बंद कर दिया। बैंक अधिकारी मामले की जांच की बात कह कर पल्ला झाड़ रहे हैं। वहीं, परेशान लोगों ने एटीएम से कटे-फटे नोट निकलने का वीडियो बनाकर सोशल साइट्स पर भी वायरल कर दिया।

 

आगरा के एसबीआई एटीएम का है मामला

 

- मामला आगरा के बेलनगंज तिकुन‍िया इलाके में स्थि‍त स्टेट बैंक आफ इंडिया के एटीएम का है। यहां शुक्रवार की शाम नोट डाले जाने के बाद रात से ही लोगों द्वारा दो हजार का नोट निकालने पर नोट कटे-फटे, जले और स्याही लगे नोट निकलने लगे।
- रात से सुबह तक वहां लोगों को लाखों रुपए के खराब नोट निकल गए और सुबह तक वहां लोगों की भीड़ लग गई। लोगों का आरोप है कि नोट डालने वाली एजेंसी ने किसी के खराब नोट यहां डालकर असली नोट बदलने का फ्रॉड किया है।
- पीड़ित हेमंत असीजा ने बताया, ''मशीन में कम्प्लेन करने जाने पर गार्ड ने मशीन का सर्वर ही बंद कर दिया और कोई सुनवाई नहीं हुई। अब सोमवार को बैंक खुलने पर शिकायत करूंगा। सिर्फ मेरे ही 24 हजार हैं और बाकी रात से न जाने कितने लोगों का नुकसान हो गया है।''
- इस मामले में एसबीआई के डीजीएम संतोष गहलोत ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है और इसकी जांच करा रहे हैं।

 

एटीएम से न‍िकलें खराब नोट, तो क्या करें ?


- केनरा बैंक के असिसटेंट मैनेजर एसके खोंसला के अनुसार, अगर एटीएम से नोट खराब न‍िकले तो तुरंत सीसीटीवी में नोट ओपन कर दिखाएं और तत्काल बैंक में कॉन्टेक्ट करें।
- एटीएम के बाहर लि‍खे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

- एटीएम के गार्ड के रजिस्टर में तत्काल नोट नंबर के साथ शिकायत लिखवा सकते हैं।
- अगर रात में पैसे निकले हैं तो सुबह जाकर बैंक में बताए और नोट बदलवा सकते हैं।

- आरबीआई की ऐसी कोई गाइड लाइन नहीं है कि इस तरह के नोट न लिए जाएं। अगर एटीएम का नोट गलत है और आपका अपना एटीएम नहीं है तो भी आप वो नोट अगर असली है और नंबर नहीं कटे हैं तो आप अपने बैंक में अपने खाते में जमा करा सकते हैं। ऐसे नोट को बैंक आरबीआई को वापस करेगा और चलन में नहीं लाएगा, लेकिन वापस जरूर करेगा।

 

 

लोगों के लाखों रुपए का हुआ नुकसान। लोगों के लाखों रुपए का हुआ नुकसान।
रात से सुबह तक एटीएम के बाहर लगी पीड़‍ितों की भीड़। रात से सुबह तक एटीएम के बाहर लगी पीड़‍ितों की भीड़।