Hindi News »Uttar Pradesh »Agra» Radha Krishna Prem Mandir At Vrindavan

शाम होते ही पल-पल बदलता है इस 'प्रेम मंदिर' का रंग, देखें PHOTOS

प्रेम मंदिर की दीवारों पर हर तरफ राधा-कृष्ण की रासलीला दिखती है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 19, 2016, 01:46 PM IST

  • मथुरा/आगरा. वृंदावन में श्रीकृष्ण का प्रेम मंदिर बना हुआ है। यहां की दीवारों पर हर तरफ राधा-कृष्ण की रासलीला दिखती है। साथ ही श्रीकृष्ण और राधारानी की भव्य मूर्तियां है। इसे कृपालुजी महाराज ने बनवाया था। यह मंदिर सफेद इटालियन संगमरमर से बनाया गया है। स्पेशल लाइटिंग से शाम होते ही मंदिर का रंग हर 30 सेकेंड में बदलता रहता है।
    54 एकड़ में फैला है मंदिर
    मंदिर की देखभाल में लगे नंदगोपाल बताते हैं कि 54 एकड़ में बना यह मंदिर 125 फुट ऊंचा, 122 फुट लंबा और 115 फुट चौड़ा है। यहां खूबसूरत बगीचे लगाए गए हैं। फव्वारे, श्रीकृष्ण और राधा की मनोहर झांकियां, श्रीगोवर्धन धारणलीला, कालिया नाग दमनलीला, झूलन लीलाएं बेहतर तरीके से दिखाई गई हैं।
    94 कलामंडित स्तंभ
    नंदगोपाल के मुताबिक, पूरे मंदिर में 94 कलामंडित स्तंभ हैं। गर्भगृह के अंदर और बाहर प्राचीन भारतीय वास्तुशिल्प का नमूना दिखाते हुए नक्काशी की गई है। यहां संगमरमर की चिकनी स्लेटों पर 'राधा गोविंद गीत' के सरल दोहे लिखे गए हैं। इन्हें भक्त आसानी से पढ़ और समझ सकते हैं।
    जगतगुरु कृपालुजी महाराज ने की थी इसे बनाने की घोषणा
    इस मंदिर को बनाने की घोषणा जगतगुरु कृपालुजी महाराज ने साल 2001 में की थी। इसके 11 साल बाद करीब 1000 मजदूरों ने 2012 में इसे तैयार कर दिया था।

    आगे की स्लाइड्स में देखिए प्रेम मंदिर की तस्वीरें...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Agra News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Radha Krishna Prem Mandir At Vrindavan
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Agra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×