--Advertisement--

आगरा / 8000 फुट की ऊंचाई से कूदे समाना के जवान हरदीप सिंह, पैराशूट नहीं खुलने से मौत



accident during training with jawan in Agra
X
accident during training with jawan in Agra

  • पटियाला के जवान अब तक पांच बार सफलतापूर्वक पैरा जंप लगा चुके थे, आगरा में हादसा
  • परिवार का आरोप- लापरवाही की वजह से गई जान, केंद्र सरकार से जांच की मांग

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 06:26 AM IST

आगरा/समाना. आगरा में पैराशूट न खुलने से 8 हजार फुट की ऊंचाई से कूदे सेना के जवान हरदीप सिंह की मौत हो गई। हरदीप (28) पटियाला जिले के समाना तहसील के गांव तलवंडी मलिक से थे। वह अब तक पांच बार सफलतापूर्वक पैरा जंप लगा चुके थे। हरदीप 2012 में सेना में भर्ती हुए थे। इन दिनों वह असम में तैनात थे।

 

शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे आगरा में ट्रेनिंग के लिए उन्होंने अपने 34 साथियों के साथ वायुसेना के एएन-32 विमान से उड़ान भरी। मलपुरा ड्रॉपिंग जोन आने के बाद एक लाइन में सभी ने 8 हजार फुट से छलांग लगाई। बताया जा रहा है कि 6 हजार फुट पर पहुंचने पर हरदीप ने मुख्य पैराशूट खोलने की कोशिश की, लेकिन हवा का दबाव ज्यादा होने से उनका बेलेंस बिगड़ गया।

 

इससे पैराशूट नहीं खुला। इसके बाद उन्होंने रिजर्व पैराशूट खोला, लेकिन ये बाएं हाथ में फंस गया। कई कोशिशों के बाद भी यह निकल नहीं पाया और वह सिर के बल खेत में गिरे। साथी उन्हें अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक उनकी मौत हाे चुकी थी।

 

आगरा के एसपी अखिलेश नारायण का कहना है कि पैराशूट क्यों नहीं खुला, इसकी जांच विभागीय अफसर ही करेंगे। दूसरी तरफ जवान के मामा प्रितपाल सिंह के मुताबिक हरदीप की मौत लापरवाही की वजह से हुई है। क्योंकि उनका ऑटोमेटिक पैराशूट नहीं खुल पाया था। केंद्र सरकार को इसकी जांच करानी चाहिए। वह दो बहनों के अकेले भाई थे। 

 

आज गांव पहुंचेगा शव : हरदीप के पिता बलविंदर सिंह किसान हैं। माता लखविंदर कौर गृहिणी हैं। दो बहनें हैं। जिसमें से एक की पिछले साल शादी हुई है। हरदीप दशहरे पर 4 दिन के लिए घर आए थे। उनका शव शनिवार को गांव पहुंचेगा। शनिवार को ही संस्कार होगा। 

 

8 माह में ऐसा दूसरा हादसा : मलपुरा ड्राॅपिंग जोन में 8 माह में यह दूसरा हादसा है। 23 मार्च को भी पैरा जवान लांस नायक सुनील कुमार (27) ने विमान से छलांग लगाई थी। लेकिन पैराशूट न खुलने की वजह से वह भी सिर के बल गिरे थे, जिससे उनकी मौत हो गई थी।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..