उप्र / राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत के लिए तैयार आगरा, कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास, दिखी भारतीय संस्कृति की अद्भुत छटा

कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास। कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास।
X
कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास।कलाकारों ने किया पूर्वाभ्यास।

  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे
  • भारत में उनकी सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम

दैनिक भास्कर

Feb 23, 2020, 01:38 PM IST

आगरा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी की शाम आगरा पहुंचेंगे। खोरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रास्ते पर अलग-अलग स्तर की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा गया है। ट्रंप के स्वागत के लिए आगरा में लोक कलाकारों का जमावड़ा लग चुका है। पूरे प्रदेश और देश से करीब 3000 कलाकार आगरा पहुंच चुके हैं, जो भारतीय संस्कृति की कलाओं का प्रदर्शन करेंगे। रविवार को कलाकारों ने फुल ड्रेस रिहर्सल किया। कलाकारों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। सभी इस पल को अपने कैमरे में कैद कर लेना चाहते थे। सभी के मन में यह उत्साह है कि राष्ट्रपति ट्रंप जब आगरा आएं तो भारतीय संस्कृति की ऐसी झलक उनके सामने पेश हो, जिसे वे लंबे समय तक याद रखें। 

जिलाधिकारी प्रभु नारायण ने बताया कि, खेरिया एयरपोर्ट से होटल अमर विलास तक 21 पॉइंट बनाए गए हैं। इन पॉइंट्स पर मथुरा और लखनऊ के 3000 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इन पॉइंट पर चार कैटेगिरी में चरकुला नृत्य, वम नृत्य, लोक नृत्य, पाई डंडा, फरुबाई और धोबिया लोकनृत्य की अलग अलग प्रस्तुतियां दिखाई देंगी। पूरे रुट पर उद्यान विभाग की तरफ से 16 हजार गमलों में फूल लगाए गए हैं। 16 चौराहे लाइव प्रस्तुती के लिए बिल्कुल तैयार किए जा चुके हैं।


दीवारों पर पेंटिंग की गई हैं, कुछ जगहों पर लोगों और संस्थाओं ने खुद काम किया है और अन्य जगह हमने करवाया है। रुट के बीच के सभी पुराने पोल बदलवा दिए गए हैं। स्वागत के सारे होर्डिंग यूनिपोल पर लगे हैं। कहीं भी बांस बल्ली का इस्तेमाल नहीं किया गया है। स्वागत के लिए आए सभी लोग सत्यापित करके ही अपनी जगह पर जा सकेंगे ऐसी व्यवस्था बनाई गई है। दौरे के दौरान ताज के आसपास 500 मीटर की परिधि में सिर्फ बैटरी चलित स्वीकृत वाहन ही चल पाएंगे। उनकी विजिट को देखते हुए हमने 11 बजे ताजमहल की टिकट बिक्री प्रतिबंधित करने और दो बजे ताजमहल बन्द करने का निर्णय ले लिया है।
 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना