फिरोजाबाद / आनंदीबेन पटेल ने आंगनवाड़ी केन्द्रों का किया निरीक्षण, कहा- अन्न और जल बर्बाद न करें

Anandiben Patel inspected Anganwadi centers in firozabad
X
Anandiben Patel inspected Anganwadi centers in firozabad

  • डीएम सहित जिले के आला अधिकारी रहे मौजूद
  • राज्यपाल ने जल संरक्षण पर दिया जोर

दैनिक भास्कर

Oct 12, 2019, 03:38 PM IST

फिरोजाबाद. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अपने दो दिवसीय दौरे दूसरे दिन यहां के एक गांव में पहुंचीं। यहां उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा कराए गए विकास कार्यो की जानकारी ली। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि अन्न और जल बर्बाद न करें। खेतों में चारा न जलाएं, उसे गायों के लिए रखें। 

 

उन्होंने कहा कि गुजरात में जल संचयन की शुरूआत 15 साल पहले ही हो गई थी। आप लोग अब शुरू कर रहे हैं, अच्छी बात है। गांव के भ्रमण के दौरान उन्हें एक शौचालय बंद हालत में मिला। जहां उन्होंने महिला को बुलाकर उसे खुलवाया और उसकी सफाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शौचालय गंदा रहेगा तो खुले में जाना और गंदे शौचालय में जाना एक ही बात है। इसलिए सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें। खुले में कतई न जाएं।

 

फूलों की बजाए फलों से हुआ स्वागत
पहली बार किसी का फूलों की बजाय फलों से स्वागत किया गया। म के स्वागत में फलों की टोकरी मंगाई गई। स्वागत में आए फलों को राज्यपाल ने बच्चों और महिलाओं में बांट दिया। उन्होंने जल संरक्षण पर जोर दिया। प्रदूषण मुक्त रहने के लिए खेतों में चारा न जलाए जाने की अपील की। महामहिम के स्वागत को हुजूम उमड़ पड़ा।

 

आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर सुना कीर्तन

राज्यपाल आंगनवाड़ी केन्द्र पर पहुंची जहां महिलाएं भजन कीर्तन कर रहीं थीं। उनके भजन सुनकर राज्यपाल मंत्रमुग्ध हो गईं। उन्होंने महिलाओं को भी फल वितरित किए। उसके बाद चौपाल लगाकर समस्याएं सुनीं। इसके बाद गांव में कृषि समेतत कई विभागों की ओर से लगाए गए स्टाल का उन्होंने निरीक्षण किया।


 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना