--Advertisement--

राजनीति / ताजनगरी के भाजपा विधायक की मांग- आगरा का नाम बदलकर 'अग्रवन' रखा जाए



BJP MLA demands rename Agra as Agravan
X
BJP MLA demands rename Agra as Agravan

  • पत्र में विधायक ने आगरा का नाम बदलने का किया अनुरोध
  • इलाहाबाद और फैजाबाद का बदला जा चुका है नाम

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 03:14 PM IST

आगरा . उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद और फैजाबाद जिलों का नाम बदल दिया है। इस बीच आगरा उत्तरी से भाजपा के विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने सीएम को पत्र लिखकर इसका नाम बदलकर 'अग्रवन' किए जाने का अनुरोध किया है। इससे पहले मेरठ के सरधना से भाजपा विधायक संगीत सोम मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मीनगर किए जाने की मांग उठा चुके हैं। 

 

आगरा नार्थ से भाजपा विधायक गर्ग ने सीएम योगी को लिखे पत्र में कहा है, '' आगरा में बहुत सारे वन (जंगल) और अग्रवाल (महाराजा अग्रसेन के अनुयायी) भी हैं, इसलिए शहर का नाम बदलकर 'अग्रवन' किया जाना चाहिए।'' विधायक ने कहा कि इस क्षेत्र को शुरुआत में अग्रवन के नाम से जाना जाता था। महाभारत में इसका उल्लेख भी मिलता है। लेकिन समय के साथ, शहर को अकबरबाद के रूप में नामित किया गया। बाद में यह 'आगरा' बन गया। इसका कोई विशेष अर्थ नहीं है। 

 

उन्होंने कहा कि इस शहर का नाम दोबारा से 'अग्रवन' किया जाना चाहिए। विधायक ने कहा, '' मैं मुख्यमंत्री से मिलूंगा और उनसे आगरा का नाम अग्रवन करने की मांग करूंगा। वैश्य समुदाय जो महाराजा अग्रसेन के अनुयायी हैं, उनकी आगरा में करीब 10 लाख की संख्या है।''
 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..