आगरा / ट्रम्प के ताजमहल पहुंचने पर 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे, 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी पहुंचे

ट्रम्प की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मी आगरा पहुंच रहे हैं।
X

  • यूपी पुलिस के साथ सीआईएसएफ, पीएसी और अर्धसैनिक बलों की कई कंपनियां तैनात रहेंगी
  • ट्रम्प 24 फरवरी को पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड के साथ आगरा पहुंच सकते हैं

दैनिक भास्कर

Feb 23, 2020, 08:47 AM IST

आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा में उनकी पत्नी मेलानिया के साथ बेटी इवांका और दामाद जेरेड भी आगरा आ रहे हैं। उनके साथ 1000 अमेरिकी भी आगरा पहुंचेंगे। एयरफोर्स वन के साथ दो कार्गो विमान और आने हैं। 17 फरवरी से अब तक 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी आगरा आ चुके हैं, जिनके रहने और आने-जाने की लग्जरी व्यवस्था प्रशासन ने की है।

ट्रम्प के दौरे के लिए यूपी पुलिस के 10 हजार जवानों के साथ सीआईएसएफ, पैरामिलेट्री, एटीएस, पीएसी आरएएफ समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय रहेंगी। 7 अमेरिकी हेलिकॉप्टर आसमान से निगरानी करेंगे।स्नाइपरों के साथ पुलिसकर्मी भी नीचे की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। दूर तक निगरानी करने के लिए छतों पर तैनात पुलिसकर्मियों को नाइट विजन दूरबीन दी जाएंगी। 80 दूरबीन लखनऊ से मंगवाई गई हैं। 

एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रूट पर छतों पर 150 से अधिक की ड्यूटी लगाई गई हैं।

सभी कमरे आरक्षित किए गए
ट्रम्प के लिए आरक्षित होटल अमर विलास के हनीमून सुइट के साथ ही अन्य वीआईपी सुइट भी आरक्षित किए गए हैं। होटल में कोई अन्य पर्यटक उस तल पर नही रह सकता है। उनके भोजन के लिए अमेरिकी भोजन के साथ हिंदुस्तानी व्यंजनों को भी शामिल किया गया है। विशेष तौर पर शेफ बुलवाए गए हैं।

हर विभाग को सौंपी गई जिम्मेदारी

एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी के अनुसार, वीआईपी विजिट के लिए हर विभाग कार्य मे जुटा है। इससे जो भी काम हो रहे हैं, वो सभी शहर को स्मार्ट बनाने की कोशिश मात्र है। वीआईपी विजिट के बाद यहां आने वाले पर्यटकों और शहरवासियों को अच्छा माहौल भी देंगे। खुद को सौंपे गए कार्यों का खर्च विभाग ही वहन कर रहा है। इसके साथ ही विमान, हेलिकॉप्टर, एयरपोर्ट, रेलवे आदि के खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना