उत्तर प्रदेश / जेल में बंद डॉ. कफील से मुलाकात के बाद पत्नी ने कहा- पति की जान को खतरा, सरकार सुरक्षा दे

Dr. Kafeel's wife said- give protection to husband's life in jail, government
X
Dr. Kafeel's wife said- give protection to husband's life in jail, government

  • डॉ कफील को यूपी एसटीएफ ने मुंबई से गिरफ्तार किया था, उन पर एएमयू में भड़काऊ भाषण देने का आरोप 
  • मथुरा जेल में बंद है डॉ. कफील, पत्नी ने यूपी सरकार से पति के लिए सुरक्षा की मांग भी की है

दैनिक भास्कर

Mar 01, 2020, 05:58 PM IST

अलीगढ़/मथुरा. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में सीएए के मुद्दे पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में मथुरा जेल में बंद गोरखपुर के डॉ. कफील खान की पत्नी डॉ. शाबिस्ता खान ने अपने पति की जान को जेल में खतरा होने की आशंका जताई है। शाबिस्ता ने डॉ. कफील को सुरक्षा दिए जाने की भी मांग की है। डॉ. कफील राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत 13 फरवरी से मथुरा जेल में बंद हैं।

शाबिस्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस समेत कई अधिकारियों को पत्र लिखकर जेल में पति के लिए सुरक्षा की मांग की है। शाबिस्ता ने जेल में कफील से मुलाकात की थी। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उनके पति को जेल में प्रताड़ित किया जा रहा है और उनसे अमानवीय व्यवहार किया जा रहा है। वहीं मथुरा जिला कारागार के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मैत्रेय ने इस बारे में कहा, 'यह उनका अपना कहना हो सकता है। मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है और न ही कोई नया आदेश मिला है। जहां तक जेल में बंद कैदी को विशेष सुरक्षा देने की बात है तो ऐसा कोई प्रावधान जेल मैन्युअल में नहीं है।'

डॉ. कफील खान को मुंबई से हुई थी गिरफ्तारी

यूपी एसटीएफ ने एएमयू में भड़काऊ भाषण के आरोप में डॉ. कफील को मुंबई हवाईअड्डे से 29 जनवरी को गिरफ्तार किया था। पुलिस की ओर से दर्ज मुकदमे में कहा गया कि एएमयू में अपने भाषण में डॉ. कफील ने कथित तौर पर कहा था कि 'मोटा भाई' सबको हिंदू व मुसलमान बनने की सीख दे रहे हैं, इंसान बनने की नहीं। कफील ने यह भी कहा था कि सीएए के खिलाफ संघर्ष हमारे अस्तित्व की लड़ाई है। 12 दिसंबर को कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में डॉ. कफील के खिलाफ अलीगढ़ के सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज किया गया था। 

इससे पहले डॉ. कफील खान को अगस्त 2017 में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में कथित रूप से ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई 60 से ज्यादा बच्चों की मौत के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

कफील की पत्नी ने प्रमुख सचिव गृह को लिखा पत्र
कफील की पत्नी ने अपर मुख्य सचिव गृह को लिखा पत्र

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना