कृष्ण भक्ति की धुन / पटना से भागकर मथुरा पहुंची छात्रा, रात में निधिवन में छिपकर बैठी; काउंसलिंग की गई

रहस्यों से भरा निधिवन। रहस्यों से भरा निधिवन।
निधिवन। निधिवन।
X
रहस्यों से भरा निधिवन।रहस्यों से भरा निधिवन।
निधिवन।निधिवन।

  • निधिवन में झाड़ियों में छिप गई थी युवती, शयन आरती के बाद सेवायतों ने पकड़ा
  • निधिवन में प्रकट हुई थी भगवान कृष्ण की मूर्ति, यहां हर रात राधारानी संग रास रचाते हैं बांके बिहारी
  • सोशल मीडिया पर प्रचलित मान्यता के बारें में सुन युवती ने उठाया ऐसा कदम
  • बीते एक दिसंबर को वृंदावन में मनाया गया बांके बिहारी का प्राकट्योत्सव

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 03:57 PM IST

वृन्दावन. पटना शहर की एक मेडिकल स्टूडेंट युवती पर कृष्ण भक्ति की ऐसी धुन चढ़ी कि वह उनके साक्षात दर्शन पाने के लिए अकेले वृंदावन पहुंच गई। इसके लिए उसने परिवार से स्वास्थ्य परीक्षण का बहाना बनाया। ठाकुर श्री बांके बिहारी के प्राकट्योत्सव के दिन वह मान्यता है- निधिवन में बांके बिहारी प्रकट हुए थे। बांके बिहारी यहां हर रात गोपियों संग रासलीला रचाते हैं। मेडिकल स्टूडेंट झाड़ियों में छिपकर रात होने का इंतजार करने लगी। लेकिन शयन आारती के बाद उसे सेवायतों ने पकड़ लिया। 

सेवायतों ने युवती को निधिवन से बाहर निकालने की कोशिश की तो वहीं ठहरने की जिद पर अड़ गई। जिस पर सेवायतों ने उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया। चूंकि युवती ने कोई अपराध नहीं किया था, इसलिए पुलिस ने उसे सामाजिक संस्था के सुपुर्द कर दिया। 

समाजसेविका लक्ष्मी गौतम ने बताया- 28 नंवबर की रात पटना शहर में सिमली स्थित छोटी मंदिर के पास रहने वाली 22 वर्षीय मेडिकल स्टूडेंट युवती भगवान कृष्ण के दर्शन व गोपियों संग रासलीला देखने के लिए अकेले अपने घर से निधिवन पहुंची थी। युवती ने सोशल मीडिया पर निधिवन व वहां से जुड़े कृष्ण प्रसंगों के बारें में सुना था। वो कृष्ण की भक्ति में डूबी है। उसकी काउंसलिंग की गई। इसके बाद उसे परिजनों को सूचित किया गया।  

बताया- पटना से उसके पिता वृंदावन पहुंचे। बुधवार को उसे उसके पिता के सुपुर्द कर दिया गया। युवती को अपने जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रेरित किया गया है। पिता ने बताया- उनकी बेटी टेस्ट कराने की बात कहकर घर से निकली थी। बेटी की हरकत पर उन्होंने कहा- बहाना बनाने से अच्छा होता कि वह अपनी भावना हम से साझा करती तो परिवार समेत यहां आते। 

रहस्यों से भरा है निधिवन
वृंदावन में निधिवन कई रहस्यों से आज भी भरा हुआ है। मान्यता है- निधिवन में शाम होते ही इस इलाके को इंसानों के अलावा पक्षी भी छोड़ देते हैं। शाम के समय यहां कोई नहीं जाता है। कहा जाता है- भगवान कृष्ण राधा रानी के साथ हर रात यहां रासलीला करते हैं। यहां कई समाधियां हैं। कहानी प्रचलित है कि, जिन लोगों को भगवान के दर्शन मिले, वे भगवान की उर्जा को सहन नहीं कर सके। या उनकी आंखों की रोशनी चली गई, या बोलना छोड़ दिया। फिर उनकी मौत हो गई।  

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना