विज्ञापन

'सबकुछ आपके हाथ में है सर', UP बोर्ड की कॉपियों में बच्चों ने लिखी ऐसी बातें पढ़कर टीचर को भी आ रही हंसी; एक ने यह तक लिख दिया- काम हो जाएगा तो पैसे खाते में आ जाएंगे

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:58 PM IST

उत्तरप्रदेश न्यूजः कॉपियों में मजेदार अपील के बीच एक छात्रा ने लिखा इमोशनल लेटर!

  • comment

आगरा/वाराणसी. उत्तरप्रदेश के तमाम स्कूलों में इन दिनों बोर्ड एग्जाम की कॉपियों की चेकिंग का काम चल रहा है। इसमें छात्र-छात्राओं ने टीचर से ना सिर्फ एग्जाम में पास करने की अपील की है, बल्कि कुछ कॉपियों में शिक्षकों को नोट रखे हुए भी मिल रहे हैं। किसी ने तो उत्तर नहीं लिख पाने को लेकर अपनी मजबूरी ही पूरी कॉपी में लिख दी। एक ने तो टीचर से ये तक कहा कि पास कर दीजिए और आपके खाते में 500 रुपए पहुंच जाएंगे।

कठिन लगा गठित का पेपर तो की ये अपील
- आगरा में मैथ्य के पेपर में स्टूडेंट द्वारा पास किए जाने की अपील करने का मामला सामने आया है। यहां मैथ्स का पेपर छात्रों को कठिन लगा तो वो सवाल हल नहीं कर पाए। इसके बाद उन्होंने पास करने की अपील की। एक छात्र ने लिखा कि टीचर पास कर दीजिए खाते में 500 रुपए आ जाएगा। वहीं, कुछ कॉपियों में 50 और 100 रुपए की नोट भी मिले।

हिंदी के एग्जाम में लिखा, 'कम से कम मैंने नकल तो नहीं की'
- एक छात्रा ने एग्जाम में उत्तर पुस्तिका में जवाब लिखने की बजाय टीचर के लिए बड़ा सा नोट लिख डाला। उसने लिखा, 'मैं एक गरीब घर की लड़की हूं। मेरा निवेदन है कि मुझे पास कर दीजिए। मेरी गलती है कि मैं ये सब कर रही हूं। सब कुछ आपके हाथ में है। मुझे नहीं आया तो मैं नहीं लिखी हूं, कम से कम मैंने नकल तो नहीं की। सॉरी, सॉरी, सॉरी सर। सर हो या मैम, आप ये मत समझिएगा कि मैं मजाक में लिख रही हूं। मेरी मजबूरी है। मैं हिंदी का पेपर नहीं दे पाई। मैं बनारस गई थी।'

कॉपियों में मिले रुपयों का शिक्षकों ने किया ये
- जानकारी के अनुसार, यूपी के लगभग हर शहर में यही स्थिति है कि बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं से 50 और 100 रुपए के नोट निकल रहे हैं। टीचर भी इन रुपयों का इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए कर रहे हैं। वो इससे पार्टी कर रहे हैं। गौरतलब है कि पहले भी कॉपियों में नोट निकलने के मामले सामने आते रहे हैं। इस बार नकल को रोकने के लिए सख्ती की गई है।

X
COMMENT
Astrology
विज्ञापन
विज्ञापन