--Advertisement--

आगरा में आंधी-तूफान में 12 लोगों की मौत, ताजमहल के दक्षिणी गेट की मीनार भी गिरी

थाना अछनेरा में मकान गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए।

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 11:39 AM IST
tajmahal illars hailstorm in agra

आगरा. बुधवार रात जिले में भीषण तूफान, बरसात और ओलो ने जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। तूफान के कारण अलग-अलग जगहों में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कई लोगों के घायल होने की सूचना भी है। तेज तूफान के कारण ताजमहल के दक्षिणी गेट की मीनार भी गिर गई। जिस वक्त मीनार गिरी उस वक्त वहां कोई मौजूद नहीं था।

- थाना डोकी में दीवार गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई जबकि 6 लोग घायल है। वहीं, थाना अछनेरा में मकान गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए। थाना ताजगंज में 2 की मौत और 2 लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार 5 अन्य लोगों की मौत शहर के अन्य क्षेत्रों में हो गई।


ताजमहल में भी दिखा असर

-भयंकर तूफान और आंधी का असर ताजमहल पर भी देखने को मिला। ताजमहल के प्रवेशद्वार की दो मीनार गिर गईं। यहां रॉयल गेट के ऊपर लगा करीब 12 फुट ऊंचा पिलर टूटकर गिर पड़ा। दक्षिणी गेट के ऊपर लगा आठ फुट ऊंचा पिलर भी टूट गया। सरहिंदी बेगम (सहेली बुर्ज) के मकबरे की छत का गुलदस्ता नीचे आ गया। परिसर में कई पेड़ धराशायी हो गए हैं। विश्वदाय स्मारक ताजमहल को बड़ा नुकसान पहुंचा है।
- इसके साथ भीमनगरी का मंच भी गिर गया। शाहगंज में मस्जिद की मीनार भी गिरी है। प्रेम की अमर निशानी ताजमहल के दो गेटों की मीनारें गिरने के साथ मुख्य स्मारक को भी नुकसान पहुंचा है। तेज हवा रुकने के बाद ही यहां भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने सुबह ही नुकसान की फोटोग्राफी कराई है।


अस्त-व्यस्त हुआ जीवन
- तेज तूफान और बारिश के कारण भूसे से भरा ट्रैक्टर सड़क पर पलट दिया। वहीं, कई पेड़ टूट कर सड़कों पर गिर गए जिस कारण होर्डिंग हवा में उड़ गई। सड़क पर चलते राहगीरों ने किसी तरह सिर छिपा कर अपनी जान बचाई। - बिजली घर चौराहे के आसपास पानी भर गया था। एक मुसाफिर ने बताया कि तूफान के कारण कई पेड़ गिर गए हैं और यहां तीन चार गाड़ियां भी दब गई हैं। यहां लोग पेड़ों के नीचे और ऊपर से होकर निकल रहे थे।

tajmahal illars hailstorm in agra
X
tajmahal illars hailstorm in agra
tajmahal illars hailstorm in agra
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..