Hindi News »Uttar Pradesh »Agra» Thunderstorm Hits Tajmahal In Agra

आगरा: तूफान के बाद 800 गांव में अंधेरा, ताज को भी पहुंचा नुकसान, योगी कर्नाटक दौरा छोड़ कर पहुंचेंगे आगरा

बुधवार की रात में आगरा में आये 90 मिनट के तूफान ने भयानक तबाही मचा दी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - May 04, 2018, 05:22 PM IST

  • आगरा: तूफान के बाद 800 गांव में अंधेरा, ताज को भी पहुंचा नुकसान, योगी कर्नाटक दौरा छोड़ कर पहुंचेंगे आगरा
    +3और स्लाइड देखें
    तूफान से ताजमहल की दो मीनारें भी हिल गई है। तूफान इतना तेज था कि मीनार के ऊपरी हिस्से का दरवाजा उखड़ गया।

    आगरा. बुधवार की रात में आगरा में आये 90 मिनट के तूफान ने भयानक तबाही मचाई है। आगरा जिले के जहां 800 गांव अंधेरे में डूब गए हैं वहीँ विश्व धरोहर ताजमहल को भी नुकसान पहुंचा है। वहीँ कर्नाटक दौरे पर गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब आगरा पीड़ितों का हाल जानने लौटेंगे। आपको बता दे कि बुधवार को आगरा में आये तूफान में 43 लोगों की मौत हो गयी थी। जबकि पूरे यूपी में 73 लोगों की मौत हुई थी।

    88 में से 62 सबस्टेशन बंद पड़े हैं

    -दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एसके वर्मा ने बताया कि इस तूफान से 5.50 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। बिजली विभाग के 88 सबस्टेशन में से केवल 26 ही अभी चालू हो पाए हैं। जबकि 62 सबस्टेशन अभी भी बंद पड़े हैं।
    -उन्होंने बताया कि अभी लगभग 8 मई तक सभी सेवायें सुचारू रूप से चालू हो पाएंगी। वहीँ इनकी मरम्मत में भी करीब एक से डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

    ताजमहल के मीनार की खिड़की टूटी

    -तूफान से ताजमहल की दो मीनारें भी हिल गई है। तूफान इतना तेज था कि मीनार के ऊपरी हिस्से का दरवाजा उखड़ गया। हवा का रुख मीनार की ओर होने के कारण इसे ज्यादा नुकसान हुआ है। ताजमहल के साथ फतेहपुर सीकरी स्मारक में भी नुकसान हुआ है।
    -तेज हवाओं से शेख हजरत सलीम चिश्ती की दरगाह परिसर में बादशाही दरवाजे के बरामदे की भीतरी ओर बुर्जी का छज्जा टूट कर गिरा पड़ा है। दरगाह परिसर में ही स्मारक जनाना रोजा की दो बुर्जियों के छज्जे भरभराकर टूट गए हैं।
    -रंग महल स्मारक के ऊपरी हिस्से के पत्थर भी गिरे है। हालांकि स्मारकों पर हुए नुकसान के बारे में जब एएसआई अधिकारियों से जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया है।

    डिप्टी सीएम पहुंचे पीड़ितों का हाल लेने

    -यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा आगरा के घायलों को हालचाल जानने और मृतकों के परिजनों को ढांढस बनाने के लिए शुक्रवार को आगरा पहुंच गए। यहां उन्होंने घायलों का हालचाल लिया और मृतको के परिजनों को चार लाख रुपये के चेक बतौर सहायता राशि दिए।

    -इसके साथ ही साथ उन्होंने परिवार में शादी और किसी अन्य दिक्कत पर मदद करने के साथ उनके टूटे हुए मकानों को दोबारा बनवाने का एलान भी किया। दिनेश शर्मा सीधे खैरागढ़ पहुंचे। खैरागढ़ में मृतकों के परिजनों से मिलकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने ढांढस बंधाया।

    कर्नाटक दौरा छोड़ कर आगरा पहुंचेंगे सीएम योगी

    -वहीँ सीएम योगी आदित्यनाथ अपना 6 दिवसीय कर्नाटक दौरा बीच में छोड़ कर आज रात आगरा पहुंचेंगे। जहां शनिवार सुबह वह पीड़ितों से मुलाकात करेंगे। उसके बाद वह कानपुर जायेंगे वहां भी पीड़ितों मिलेंगे। हालांकि योगी दोबारा कर्नाटक कब जायेंगे यह अभी नहीं बताया गया है।

    कर्नाटक दौरे पर योगी पर हुआ डबल राजनैतिक अटैक

    -अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य में आए आंधी-तूफान में 73 लोगों की मौत हो गई है, सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। आपदा प्रभावित लोगों के आंसू पोंछने की जगह योगी आदित्यनाथ कर्नाटक में चुनाव प्रचार करने में मस्त हैं। जबकि, कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि जिस समय यूपी वासियों को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत है, योगी आदित्यनाथ वहां मौजूद नहीं हैं।

  • आगरा: तूफान के बाद 800 गांव में अंधेरा, ताज को भी पहुंचा नुकसान, योगी कर्नाटक दौरा छोड़ कर पहुंचेंगे आगरा
    +3और स्लाइड देखें
    ताजमहल के साथ फतेहपुर सीकरी स्मारक में भी नुकसान हुआ है।
  • आगरा: तूफान के बाद 800 गांव में अंधेरा, ताज को भी पहुंचा नुकसान, योगी कर्नाटक दौरा छोड़ कर पहुंचेंगे आगरा
    +3और स्लाइड देखें
    यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा आगरा के घायलों को हालचाल जानने और मृतकों के परिजनों को ढांढस बनाने के लिए शुक्रवार को आगरा पहुंच गए।
  • आगरा: तूफान के बाद 800 गांव में अंधेरा, ताज को भी पहुंचा नुकसान, योगी कर्नाटक दौरा छोड़ कर पहुंचेंगे आगरा
    +3और स्लाइड देखें
    दरगाह परिसर में ही स्मारक जनाना रोजा की दो बुर्जियों के छज्जे भरभराकर टूट गए हैं।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Agra

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×