आगरा दौरा / अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वागत में हिंदी में लगे 1000 से ज्यादा होर्डिंग, इनमें हिंदी की कई गलतियां

आगरा में एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते को ट्रम्प के स्वागत के लिए सजाया गया है। आगरा में एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते को ट्रम्प के स्वागत के लिए सजाया गया है।
X
आगरा में एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते को ट्रम्प के स्वागत के लिए सजाया गया है।आगरा में एयरपोर्ट से ताजमहल तक के रास्ते को ट्रम्प के स्वागत के लिए सजाया गया है।

  • आगरा में एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 14 किमी रूट को स्वागत होर्डिंग और पोस्टर से सजाया गया
  • इनमें सामान्य हिंदी भाषा की कई गलतियां, लोकतंत्र और दोस्ती जैसे शब्द तक सही नहीं लिखे गए

दैनिक भास्कर

Feb 24, 2020, 06:27 PM IST

आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। उनके साथ पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी हैं। अहमदाबाद से शाम को ट्रम्प परिवार ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचे। आगरा दौरे को खास बनाने के लिए एयरपोर्ट से ताजमहल तक के 14 किमी रास्ते को सजाया गया था। पूरे रास्ते में वेलकम की हजारों होर्डिंग लगाई गईं। इनमें करीब 1000 से ज्यादा पोस्टर और होर्डिंग हिंदी भाषा में लगाए गए। हालांकि, 10X15 साइज तक के होर्डिंग पर हिंदी भाषा में लिखे स्लोगन में कई गलतियां नजर आईं।

ताजमहल से दो किमी पहले फतेहाबाद रोड पर यह होर्डिंग लगी है।

इस होर्डिंग में स्लोगन लिखा है- मिलेगा विश्व का सबसे पुराना लोकतंत्र, विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र से। हालांकि, होर्डिंग में लिखे 12 शब्द के इस स्लोगन में 5 शब्द गलत लिखे हैं। जो शब्द गलत लिखे गए हैं वे बेहद सामान्य शब्द जैसे- ‘लोकतंत्र’, ‘विश्व’ और ‘मिलेगा’ हैं।

यह पोस्टर एयरपोर्ट के पास लगा हुआ है।

इस होर्डिंग में मोदी और ट्रम्प की फोटो के साथ स्लोगन लिखा है- दो महान देश एक बेमिसाल दोस्ती। 6 शब्द के इस स्लोगन में दो शब्द बेमिसाल और दोस्ती गलत तरीके से लिखे गए हैं। 

स्वच्छता का संदेश देता यह पोस्टर आगरा नगर निगम की तरफ से लगाया गया है।

यह होर्डिंग नगर निगम आगरा की तरफ से लगाई गई है। होर्डिंग में स्लोगन लिखा है- कूड़ा कचरा अब नहीं बचेगा, क्यूंकि वो आ रहा है आपके शहर...। स्थानीय लोगों का कहना है कि कूड़ा कचरा से ट्रम्प के दौरे को किस आधार पर कनेक्ट किया गया है यह बिल्कुल समझ से परे है।

होर्डिंग में लिखे स्लोगन में गलतियों के बारे में पता चला है। इन होर्डिंग्स को हटाया जा रहा है।
पीएन सिंह, डीएम

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना