डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को देखेंगे ताजमहल; 3 हजार कलाकार करेंगे स्वागत, भगवा रंग रंगा उनका यात्रा मार्ग

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ताजमहल के आसपास सुरक्षा का रहेगा खास इंतजाम।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ और कौन-कौन आगरा आएगा, यह अभी तय नहीं
  • मंगलवार से अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां पहुंचेंगी आगरा, सीएम भी आएंगे व्यवस्थाएं देखने

आगरा. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 फरवरी को आगरा आएंगे। उनके साथ और कौन-कौन यहां आएगा, यह अभी तय नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को आगरा पहुंचकर तैयारियों का जायजा लेंगे। वे सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा करेंगे। कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया- डॉनल्ड ट्रम्प के स्वागत के लिए प्रदेश भर से 3 हजार कलाकार बुलाए गए हैं, जो रास्ते में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। इनके साथ शहर की तमाम संस्थाएं व स्कूल भी अपनी भागीदारी निभाएंगे।

ये भी पढ़े
डोनाल्ड ट्रम्प गांधी आश्रम दर्शन करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बनेंगे
अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन को लेकर खूफिया एजेंसियों के 200 अफसर शहर में डेरा डाले हुए हैं, जो 25 फरवरी तक रहेंगे। मंगलवार सुबह तक अमेरिका के सुरक्षा अधिकारियों की टीम के आने की उम्मीद है। 

रद्द हो सकता है ताज महोत्सव कार्यक्रम
कमिश्नर अनिल कुमार ने बताया- वीवीआइपी के शेड्यूल के अनुसार 24 फरवरी को शाम सात बजे तक ट्रंप आगरा से प्रस्थान कर जाएंगे। फिर भी ताज महोत्सव को लेकर हम व्यवस्थाएं देख रहे हैं और जरूरत पड़ने पर कार्यक्रम को आगे-पीछे या निरस्त भी किया जा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति के आगमन के दौरान नगर निगम को विश्व स्तर की सफाई रखने का जिम्मा दिया गया है। कमिश्नर के अनुसार अभी जहां-जहां होर्डिंग लगे थे, वो हटाए गए हैं। सड़क को दुरुस्त करने का काम जारी है।

जर्जर पुल से गुजरेगी ट्रंप की द बीस्ट कार
डोनाल्ड ट्रंप आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर चार्टेड प्लेन से उतरेंगे और यहां से वीआईपी रोड होते हुए होटल अमर विलास ताजमहल जाएंगे और वहां कुछ समय विश्राम के बाद उन्हें बैट्री बस या गोल्फ कार्ट से ताजमहल जाना है। उनके खेरिया एयरपोर्ट से आने के दौरान उन्हें खेरिया मोड़ पर रेलवे पुल से होकर गुजरना है। उनकी द बीस्ट कार के साथ करीबन 70 गाड़ियों का काफिला जिस पुल से होकर गुजरना है,उस पुल के चारों ओर पीडब्ल्यूडी विभाग पहले ही चारों तरफ चेतावनी के बोर्ड लगा चुका है और उस पर भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित है। इसको देखते हुए कमिश्नर ने विभाग से पुल की उच्च स्तरीय जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश भी दिया है।

एक रंग में दिखेगा आगरा
खेरिया एयरपोर्ट से निकलने पर और ताजमहल के आसपास अमेरिकी मेहमान को सभी दुकानें हलके भगवा रंग की दिखेंगी, इसी रंग के बोर्ड इन दुकानों में लगाए जा रहे हैं।

अभेद रहेगा सुरक्षा खाका
अमेरिकी राष्ट्रपति के आगरा आगमन के दौरान पुलिस ने अभेद सुरक्षा खाका तैयार किया है। इसके लिए विभाग के सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई हैं। एसएसपी बबलू कुमार के अनुसार पुल के नीचे और सड़क किनारे व मकानो की छतों पर पुलिस तैनात रहेगी और विशेष परिस्थितियों के लिए आरएएफ, सीआईएसएफ, पीएसी और अन्य सुरक्षा टीमों को भी सुरक्षा खाके में रखा गया है। इसके साथ ही शहर में आईबी, लोकल इंटेलिजेंस और सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर रखी गयी हैं। वीवीआईपी विजिट से पहले ही आगरा आने वाले सभी पर्यटकों और होटलों की पूरी जानकारी पुलिस के पास मौजूद रहेगी।