Hindi News »Uttar Pradesh »Aligarh» President Ramnath Kovind Attend Convocation Ceremony Of Aligarh Muslim University

आज अलीगढ में रहेंगे प्रेसिडेंट से लेकर सीएम योगी तक, राष्ट्रपति के विरोध से पहले एएमयू ने 6 छात्रनेताओं को जारी किया नोटिस

एएमयू के दीक्षांत समारोह में पहुँचने वाले 5वें राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 02:42 PM IST

  • आज अलीगढ में रहेंगे प्रेसिडेंट से लेकर सीएम योगी तक, राष्ट्रपति के विरोध से पहले एएमयू ने 6 छात्रनेताओं को जारी किया नोटिस
    +3और स्लाइड देखें
    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति।

    अलीगढ़. तमाम विवादों के बीच बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं। वहीं, दीक्षांत समारोह के बाद राष्ट्रपति राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह की पोती की शादी में भी शामिल होंगे। इस शादी में शामिल होने के लिए सीएम योगी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष समेत कई बड़ी हस्तियां भी बुधवार को अलीगढ़ पहुंचेंगी। इस वजह से शहर में भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

    एएमयू के दीक्षांत समारोह में पहुँचने वाले 5वें राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद

    -राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एएमयू के दीक्षांत समारोह में शामिल होने वाले देश के 5वें राष्ट्रपति होंगे।
    -इनसे पहले 1951 में देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद, 1966 में डॉ. एस राधा कृष्णनन, 1976 में फखरुद्दीन अली अहमद और 1986 में ज्ञानी जैल सिंह एएमयू के दीक्षांत समारोह में शामिल हो चुके हैं।

    32 साल बाद राष्ट्रपति के लिए बड़े सुरक्षा के इंतजाम

    -32 साल पहले जब 1986 में राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह जब अलीगढ़ आये थे तब भी कड़े सुरक्षा के इंतजाम किये गए थे।
    -दरअसल, उस समय स्वर्ण मंदिर में इंडियन आर्मी के द्वारा ऑपरेशन ब्लू स्टार शुरू किया गया था. तब अलगाववादियों की लिस्ट में ज्ञानी जैल सिंह का भी नाम था। सुरक्षा कारणों से वह यूनिवर्सिटी की परंपरागत बग्घी में भी नहीं बैठे थे।
    -वहीं, इस बार भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों ने राष्ट्रपति का विरोध करना तय किया था। इन कारणों के चलते रामनाथ कोविंद भी बग्घी में नहीं बैठे हैं।
    -सुरक्षा इतनी कड़ी है कि उनके प्रोग्राम में चुनिंदा लोगों को ही बुलाया गया है।
    -जिसमे 5381 छात्र छात्राएं हैं जिन्हें मेडल दिए जायेंगे। साथ ही यूनिवर्सिटी प्रशासन और कुछ गणमान्य व्यक्ति ही प्रोग्राम में शामिल होंगे।

    इसलिए हैं कड़े सुरक्षा इंतजाम

    -बीते फरवरी में एएमयू छात्रसंघ के सचिव ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को पत्र लिख कर कहा है कि आगामी 7 मार्च को होने जा रहे यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में किसी भी संघी मानसिकता के लोगों को निमंत्रण न दिया जाए।
    -छात्रसंघ के सचिव मो. फहद ने कहा कि हम राष्ट्रपति का विरोध नहीं बल्कि संघी मानसिकता का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 2010 में रामनाथ कोविंद ने अपने एक बयान में कहा था कि मुसलमान और ईसाई देश के लिए एलियन हैं। इस बयान से हमें अभी तक कष्ट है। छात्रसंघ के पदाधिकारियों ने घोषणा की थी कि अगर 7 मार्च को राष्ट्रपति आते हैं तो हम उन्हें काले झंडे दिखा कर विरोध दर्ज करायेंगे।
    -एएमयू छात्रसंघ के पूर्व सचिव नदीम अंसारी का कहना है कि राष्ट्रपति की हम इज्जत करते हैं, लेकिन इस वक्त राष्ट्रपति का चेहरा संघी चेहरा है, किसी भी कीमत पर संघ के लोगों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

    -वहीं, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए छह छात्रनेताओं को नोटिस जारी किया है। यह वही छात्र नेता है जो राष्ट्रपति के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में आने का विरोध कर रहे थे।नोटिस में कहा गया है यदि आपने विरोध किया तो आपके खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी।

    ये हैं सुरक्षा के इंतजाम

    -दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति का आगमन और सीएम योगी से लेकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह की शहर में विजिट को देखते हुए 19 आईपीएस के जिम्मे सुरक्षा की कमान सौंपी गयी है।
    -इनके साथ 32 एडिशनल एसपी, 100 सीओ, 150 इंस्पेक्टर और एसओ के साथ ही 5 हजार पुलिसकर्मी चप्पे चप्पे पर तैनात हैं।
    -इनके अलावा आठ कंपनी पीएसी और आठ कंपनी आरएएफ भी मुस्तैद है। साथ ही 20 एसओ पूरे वीआईपी दौरे पर लगाए गए हैं। वहीँ 125 सीसीटीवी कैमरे भी हेलीपैड से लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और शादी के आयोजन स्थल तक लगाए गए हैं।
    -छह ड्रोन कैमरों के साथ एटीएस के स्नाइपर भी ऊँची इमारतों पर तैनात हैं।

    कल्याण की पोती की शादी में पहुंचेंगी बड़ी हस्तियां

    -कल्याण सिंह की पोती पूर्णिमा की शाही शादी बुधवार को अलीगढ़ के मस्कट फॉर्म हाउस में होगी।
    -फॉर्म हाउस को शीशमहल की तर्ज पर सजाया गया है. बीचो-बीच एक बड़े से कमल के फूल का सेट भी बनाया गया है। जिस आर पूर्णिमा और उनके दुल्हे कुंवर प्रवीण राज के सात फेरे भी होंगे।
    -इस शादी समारोह में प्रदेश के साथ देश भर से कई बड़े नेता शामिल होने पहुंचेंगे।

  • आज अलीगढ में रहेंगे प्रेसिडेंट से लेकर सीएम योगी तक, राष्ट्रपति के विरोध से पहले एएमयू ने 6 छात्रनेताओं को जारी किया नोटिस
    +3और स्लाइड देखें
    फाइल फोटो
  • आज अलीगढ में रहेंगे प्रेसिडेंट से लेकर सीएम योगी तक, राष्ट्रपति के विरोध से पहले एएमयू ने 6 छात्रनेताओं को जारी किया नोटिस
    +3और स्लाइड देखें
    फाइल फोटो
  • आज अलीगढ में रहेंगे प्रेसिडेंट से लेकर सीएम योगी तक, राष्ट्रपति के विरोध से पहले एएमयू ने 6 छात्रनेताओं को जारी किया नोटिस
    +3और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Aligarh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: President Ramnath Kovind Attend Convocation Ceremony Of Aligarh Muslim University
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Aligarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×