--Advertisement--

ऐश्वर्या से पूनम पांडे तक...कभी न कभी इस जगह जरूर आए हैं ये सेलेब्स

DainikBhaskar.com आपको ऐसे सेलेब्स के बारे में आपको बताने जा रहा है, जो कभी संगम में स्नान के बहाने तो कभी किसी अपने की

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2018, 11:38 AM IST
Celebs In Sangam Allahabad viral photos

इलाहाबाद. यूपी के इलाहाबाद में इस समय माघ मेला चल रहा है। इसके अलावा 15 जनवरी को मकर संक्रांति के स्नान के दिन ढेरों लोगों ने संगम में स्नान किया। इस मेले में विदेशी श्रद्धालुओं और हिप्पियों का भी जमावड़ा लगता है। DainikBhaskar.com आपको ऐसे सेलेब्स के बारे में आपको बताने जा रहा है, जो कभी संगम में स्नान के बहाने तो कभी किसी अपने की अस्थि विसर्ज‍ित करने के बहाने यहां पहुंचे। एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी भी पूजा करने प्रयाग पहुंची थीं। मॉडल पूनम पांडे भी अपनी डेब्यू फिल्म 'नशा' के लिए स्पिरिचुअल गुरुओं से आशीर्वाद लेने आईं थीं।

रविवार से ही शुरू हुआ है मकर संक्रांति
- रविवार शाम से शुरू हुए पुण्यकाल में स्नान करने के बाद सोमवार सुबह से ही लोग संगम में स्नान करने पहुंचे।
- श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चाकचौबंद व्यवस्था थी। कमांडो आरएएफ के जवान मुस्तैदी से चप्पे-चप्पे पर तैनात थे।
- पुलिस, प्रशासन के अतिरिक्त नागरिक सुरक्षा कोर के स्वयंसेवक भी सहयोग के लिए स्नानघाटों सहित पूरे मेला क्षेत्र में डटे हैं।

क्या है विशेष महत्व?
- डॉ. त्रिवेणी प्रसाद त्रिपाठी, प्राचार्य भारतीय विद्या भवन, ज्योतिष संकाय, इलाहाबाद के मुताबिक, 'प्रयागे माघमासे तु त्र्यहं स्नानरूप यद्धवेत। दशाश्वघसहस्त्रेण तत्फलम् लभते भुवि।।' प्रयाग में माघ मास के अंदर तीन बार स्नान करने से जो फल मिलता है, वो पृथ्वी में 10 हजार अश्वमेध यज्ञ करने से भी प्राप्त नहीं होता है।
- प्रयाग का धार्मिक, पौराणिक, अलौकिक और आध्यात्मिक महत्व आज के भौतिकवादी युग में भी कम नहीं हुआ है। मन में बैठा पाप का डर और पुण्य, मोक्ष, संकटों से मुक्ति की कामना लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ स्वमेव संगम की ओर खिंची चली आती है। इनमें लाखों श्रद्धालु ऐसे हैं, जो पूरे माघ मास संगम तट पर रह कर स्नान, दान, पूजा, पाठ के साथ धार्मिक आयोजनों में शामिल होते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं को कल्पवासी कहा जाता है।
- ब्रह्मा, विष्णु, महेश, रुद्र, आदित्य तथा मरुद गण माघ मास में प्रयागराज के लिए गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के संगम पर गमन करते हैं। तीर्थ राज प्रयाग में स्नान करने से अश्वमेघ यज्ञ करने जैसा फल प्राप्त होता है और मनुष्य सर्वथा पवित्र हो जाता है।

2013 में रिलीज हुई 'एक थी डायन' फिल्म की सक्सेस के लिए पूजा करने पहुंचे थे एकता कपूर, हुमा कुरैशी और इमरान हाशमी। 2013 में रिलीज हुई 'एक थी डायन' फिल्म की सक्सेस के लिए पूजा करने पहुंचे थे एकता कपूर, हुमा कुरैशी और इमरान हाशमी।
मॉडल पूनम पांडे ने कुंभ मेले में डुबकी लगाई थी। मॉडल पूनम पांडे ने कुंभ मेले में डुबकी लगाई थी।
पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी एश्वर्या। पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी एश्वर्या।
पूजा करतीं एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी। पूजा करतीं एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी।
प्रिटी जिंटा भी कुंभ मेला 2013 के दौरान पूजा करने इलाहाबाद पहुंचीं थीं। प्रिटी जिंटा भी कुंभ मेला 2013 के दौरान पूजा करने इलाहाबाद पहुंचीं थीं।
कुंभ मेले के दौरान संगम में स्नान करने पहुंचे थे नेता अमर सिंह। कुंभ मेले के दौरान संगम में स्नान करने पहुंचे थे नेता अमर सिंह।
पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी रानी मुखर्जी। पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी रानी मुखर्जी।
X
Celebs In Sangam Allahabad viral photos
2013 में रिलीज हुई 'एक थी डायन' फिल्म की सक्सेस के लिए पूजा करने पहुंचे थे एकता कपूर, हुमा कुरैशी और इमरान हाशमी।2013 में रिलीज हुई 'एक थी डायन' फिल्म की सक्सेस के लिए पूजा करने पहुंचे थे एकता कपूर, हुमा कुरैशी और इमरान हाशमी।
मॉडल पूनम पांडे ने कुंभ मेले में डुबकी लगाई थी।मॉडल पूनम पांडे ने कुंभ मेले में डुबकी लगाई थी।
पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी एश्वर्या।पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी एश्वर्या।
पूजा करतीं एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी।पूजा करतीं एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी।
प्रिटी जिंटा भी कुंभ मेला 2013 के दौरान पूजा करने इलाहाबाद पहुंचीं थीं।प्रिटी जिंटा भी कुंभ मेला 2013 के दौरान पूजा करने इलाहाबाद पहुंचीं थीं।
कुंभ मेले के दौरान संगम में स्नान करने पहुंचे थे नेता अमर सिंह।कुंभ मेले के दौरान संगम में स्नान करने पहुंचे थे नेता अमर सिंह।
पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी रानी मुखर्जी।पि‍ता के अस्थ‍ि विसर्जन के लिए संगम पहुंची थी रानी मुखर्जी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..