--Advertisement--

एक दिवसीय दौरे पर इलाहाबाद आएंगे CM योगी, करेंगे समुत्कार्षा कार्यक्रम का उद्घाटन

सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को इलाहाबाद दौरे पर रहेंगे। इस दौरान समुत्कार्षा कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

Danik Bhaskar | Jan 28, 2018, 07:55 AM IST
सीएम योगी ने कहा- गंगा को अविरल करने के लिए सरकार बिना राज्य सरकारों पर बोझ डाले हुए 20 हजार करोड़ खर्च कर रही है। सीएम योगी ने कहा- गंगा को अविरल करने के लिए सरकार बिना राज्य सरकारों पर बोझ डाले हुए 20 हजार करोड़ खर्च कर रही है।

इलाहाबाद(यूपी). सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को कहा, ''जब दुनिया में महिला सशक्तिकरण की बात चल रही है। तब पूरे देश के अंदर बेटियों को संस्कार वाली शिक्षा मिले, इसके लिए विद्या भारती काम कर रही है। वास्तव में भारत की संस्कृति मातृ प्रधान संस्कृति है। इस देश की स्वाधीनता में रानी लक्ष्मीबाई ने 23 सल की उम्र में बच्चे को लेकर शत्रु पर टूट पड़ी थी। भारत की सुषमा स्वराज महिलाओं का गर्व है। सुमित्रा महाजन गंगा, यमुना और सरस्वती भी महिला सशक्तिकरण का उदाहारण है। बेटियां पढ़ेंगी तभी भारत श्रेष्ठ होगा। उज्ज्वल योजना से महिलाओं को ईंधन के लिए भटकना नहीं पड़ रहा। यह केंद्र सरकार के प्रयास से हुआ।'' ये बातें सीएम ने अपने एक दिवसीय दौरे पर इलाहाबाद में कही हैं। इससे पहले माघ मेला परेड मैदान में विद्या भारती की ओर से आयोजित समुत्कर्षा बालिका शिविर का उद्घाटन किया। आगे पढ़िए सीएम की 6 बड़ी बातें...

- सभी बैंक शाखाओं से कहा गया है कि सस्ता लोन उपलब्ध कराकर महिलाओं को उनके पैरों पर खड़ा करना है। लोग पहले यूपी में आने से डरते थे।
- कहीं डकैती, गुंडा-गर्दी का शिकार न हो जाएं। सरकार बनने के बाद एंटी रोमियो टीम बनाई, जो बच्चियों की रक्षा कर रही है।

- बेटी और बेटे को बराबर समझा जाए। महिलाओं को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए नई योजना अगर बनानी पड़े तो बनाने पर विचार किया जाएगा।
- आज देश का माहौल बदला है। अब लोग देश को सम्मान की नजर से देखते हैं। कुम्भ के आयोजन के लिए मोदी सरकार के प्रयास से यूनिस्को को भी कुंभ को मान्यता देनी पड़ी।
- अब लोग योग को भी अपनी परंपरा से जोड़ रहे हैं। दुनिया में सभी देश भारत की इस परंपरा से जुड़ गए हैं।
- गंगा को अविरल करने के लिए सरकार बिना राज्य सरकारों पर बोझ डाले हुए 20 हजार करोड़ खर्च कर रही है।

बालिकाओं के लिए अलग-अलग नामों से बसाए गए 15 नगर

- यह शिविर माघ मेला क्षेत्र में 4 दिनों के लिए लगाया गया है। चार दिवसीय शिविर में प्रदेश के 49 जिलों से विद्या भारती के विद्यालयों से 14 हजार से ज्यादा बालिकाएं पहुंची।

- इसमें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत बेटी बढ़ाओ का भी नारा दिया गया। प्रत्येक शिविर में एक-एक हजार बालिकाएं थीं।

- 500 महिला अभिभावकों के रुकने के लिए व्यवस्था भी की गई। इसके चलते ही वीरांगना झलकारी बाई नगर, लक्ष्मी बाई नगर, दुर्गावती नगर ,उदादेवी नगर, जानकी नगर, कौशल्या देवी नगर, गंगा मैया नगर, यशोधरा नगर, महामाया नगर ,कल्पना चावला नगर ,महादेवी नगर, अनुसूईया नगर, मां पार्वती नगर बसाए गए हैं।

- कार्यक्रम के संयोजक आत्मानंद सिंह ने बताया, ''शिविर में बसाया प्रत्येक नगर में सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है। समुत्कर्षा बालिका शिविर की पूरी जिम्मेदारी 200 पूर्व छात्राओं को दी गई है। इन्हें पहचान के लिए विशेष ट्रैक सूट भी दिए गए हैं। साथ ही साथ इन छात्राओं की सुरक्षा के लिए, महिला थाने के साथ महिला पुलिस भी लगाई गई हैं।''

ये था सीएम का मिनट टू मिनट प्रोग्राम

9:20 बजे: नई दिल्ली एयरपोर्ट से हेलिकॉप्टर से बमरौली एयरपोर्ट, इलाहाबाद के लिए।

10:30 बजे : बमरौली एयरपोर्ट आएंगे। फिर वहां से सड़क मार्ग द्वारा मेला क्षेत्र स्थित आयोजन स्थल पर पहुंचेंगे।

11:15 से 12:45 तक : समुत्कर्षा का उद्घाटन कर समारोह में मौजूद रहेंगे। इसके बाद सीएम विहिप के मुख्य शिविर में जाएंगे।

01:55 बजे : इलाहाबाद से हेलिकॉप्टर से लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट रवाना हो जाएंगे।

एक दिन पहले CM ने कानपुर का किया दौरा

- सीएम शनिवार को कानपुर दौरे पर थे। यहां उन्होंने आईआईटी में 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' का इनॉग्रेशन किया।

- इस मौके पर आईआईटीएन को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा था कि 'स्टार्टअप मास्टर क्लास' के माध्यम से हम यूपी की किस्मत बदल सकते हैं। तकनीकी व्यक्ति को ऊपर बढ़ा सकती है और नीचे भी भी गिरा सकती है। अगर यह किम जोंग उन जैसे लोगों की पास जाएगी तो बर्बादी का कारण बनेगी, यदि यही तकनीक मोदी जैसे लोगों के पास होगी तो भाग्य का विधान बन जाएगी।''

सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को इलाहाबाद दौरे पर हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को इलाहाबाद दौरे पर हैं।
भारी संख्यां में लोग जमा हुए हैं। भारी संख्यां में लोग जमा हुए हैं।
सीएम समुत्कार्षा कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। साथ ही विद्या भारती क्षेत्रीय बालिका शिविर, माघ मेला परिसर, परेड ग्राउंड, का भ्रमण भी करेंगे। सीएम समुत्कार्षा कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। साथ ही विद्या भारती क्षेत्रीय बालिका शिविर, माघ मेला परिसर, परेड ग्राउंड, का भ्रमण भी करेंगे।