--Advertisement--

जब दुल्हन बन पहुंची जया बच्चन, ससुर के दोस्त ने मुंह दिखाई में दिया था ये

DainikBhaskar.com ने जया बच्चन के ससुराल वालों से बातचीत कर उनसे जुड़ी पुरानी बातें खंगालीं।

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 10:21 AM IST
Jaya bachchan got gift from her father in law friend

इलाहाबाद. 18 जनवरी को मशहूर कवि हरिवंश राय बच्‍चन की डेथ एनिवर्सरी है। 27 नवंबर को साल 1907 में यूपी के प्रतापगढ़ जिले के बाबू पट्टी गांव में उनका जन्म हुआ था। उनके पिता लाला प्रताप नारायण श्रीवास्तव थे। हरिवंश राय बच्चन का जीवन काफी चुनौती भरा रहा। बेटे अमिताभ की पत्नी जया बच्चन खुद इलाहाबाद की बहू हैं। DainikBhaskar.com ने जया बच्चन के ससुराल वालों से बातचीत कर उनसे जुड़ी पुरानी बातें खंगालीं। जब अमिताभ की दुल्हन बनकर आईं थीं जया, मुंह दिखाई में मिला था ऐसा गिफ्ट...

- हरिवंशराय के खास मित्र रहे रमेश प्रसाद के बेटे शारदेंदु ने बच्चन फैमिली से जुड़ी खास बातें DainikBhaskar.com के साथ शेयर कीं।
- उन्होंने उस वक्त का किस्सा भी बताया] जब अमिताभ बच्चन पहली बार जया को शादी कर इलाहाबाद लाए थे। अमिताभ की शादी हुई तब वो सुपरस्टार बन चुके थे।
- उनकी शादी में रमेश प्रसाद भी गए थे। जब रमेश स्टेज पर पहुंचे तो नई-नवेली बहू जया ने तुरंत उनके पैर छुए। दोस्त की बहू द्वारा दिए इस सम्मान से रमेश प्रसाद हैरान रह गए थे। तब वे बिना कोई गिफ्ट लिए गए थे।
- उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि एक सुपरस्टार की पत्नी को तोहफे में क्या दें। सोच विचार के बाद रमेश प्रसाद जया को मुंह दिखाई देने के लिए 3 चांदी के सिक्कों का सेट खरीदकर लाए। जया-अमिताभ ने खुशी-खुशी इस गिफ्ट को स्वीकार किया।

बच्चन साहब के दिल में बसता था इलाहाबाद
- इलाहाबाद के जाने-माने कवि यश मालवीय बताते हैं, ''हरिवंश राय बच्चन के हृदय में इलाहाबाद बसता था। अपनी आत्मकथा 'बसेरे से दूर' में उन्होंने यहां के लोगों को याद भी किया है।''
- ''यहां उनका दरबार रानीमंडी स्थित बच्चाजी की कोठी पर लगता था। इसमें धर्मवीर भारती, महादेवी वर्मा, गोपीकृष्ण गोपेश, उमाकांत मालवीय, केशवचंद्र वर्मा, सर्वेश्वर दयाल सक्सेना, जगदीश गुप्त और अज्ञेय जैसे रचनाकार जुटते थे।''
- ''मैं बाल श्रोता के रूप में उसमें शामिल होता था, कभी-कभी उनके दोनों बेटे अमिताभ और अजिताभ बच्चन भी उसमें आ जाते थे। इसके अलावा महादेवी वर्मा के अशोकनगर स्थित आवास पर भी ये लोग जुटते थे।''

Jaya bachchan got gift from her father in law friend

यहां बीता अमिताभ का बचपन
- बिग बी का बचपन उत्तर प्रदेश के शहर इलाहाबाद में बीता। यहां वह अपने पिताजी हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन के साथ एक बंगले में किराए पर रहते थे।
- साल 1984 में बिग बी ने चुनाव लड़ने के दौरान इस बंगले को खरीदने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन ट्रस्ट की संपत्ति होने की वजह से आज भी उनकी यह ख्वाहिश पूरी नहीं हो सकी।
- अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन साल 1939 में कटघर मोहल्ले में स्थित मकान को छोड़कर क्लाइव रोड वाले बंगले में किराए पर रहने आ गए।
- इस बंगले में तीन बड़े-बड़े कमरे हैं, जिसमें एक कमरा सबसे खास था। इसमें दरवाजे, खिड़की और रोशनदान मिलाकर दस द्वार हैं, जिस वजह से इसे 10 द्वार वाला बंगला कहा जाता है। इस बंगले को साल 1955 में इटावा के जाने-माने वकील शंकर तिवारी ने खरीदा था।

Jaya bachchan got gift from her father in law friend

नहीं खरीद पाए बंगला
- जब अमिताभ 1984 में चुनाव लड़ रहे थे, तब उन्होंने 17 क्लाइव रोड वाले बंगले को खरीदने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन उनकी यह बात शंकर तिवारी और उनकी पत्नी इंदु तिवारी को अच्छी नहीं लगी।
- उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा कि उनकी सारी प्रॉपर्टी को वह घर बैठे ही खरीद सकते हैं।

लखनऊ के परगना काकोरी गांव में जया बच्चन के 1.2 हेक्टेयर का खेत है। यह खेत उन्होंने जून 2010 में महज 82.6 लाख रुपए में खरीदा था। इसकी प्रेजेंट वैल्यू 1.45 करोड़ रुपए है। लखनऊ के परगना काकोरी गांव में जया बच्चन के 1.2 हेक्टेयर का खेत है। यह खेत उन्होंने जून 2010 में महज 82.6 लाख रुपए में खरीदा था। इसकी प्रेजेंट वैल्यू 1.45 करोड़ रुपए है।
जया का नोएडा की फिल्मसिटी में भी प्लॉट है, जिसे उन्होंने 1995 में महज 7 लाख रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 60 लाख रुपए है। जया का नोएडा की फिल्मसिटी में भी प्लॉट है, जिसे उन्होंने 1995 में महज 7 लाख रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 60 लाख रुपए है।
अमिताभ बच्चन ने भी लखनऊ के काकोरी गांव में खेत खरीद रखा है। उन्होंने इस 2.4 हेक्टेयर के खेत को मई 2010 में 1.64 करोड़ रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 2.9 करोड़ रुपए है। अमिताभ बच्चन ने भी लखनऊ के काकोरी गांव में खेत खरीद रखा है। उन्होंने इस 2.4 हेक्टेयर के खेत को मई 2010 में 1.64 करोड़ रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 2.9 करोड़ रुपए है।
अमिताभ का बाराबंकी के दौलतपुर गांव में भी 5 लाख रुपए का खेत है। अमिताभ का बाराबंकी के दौलतपुर गांव में भी 5 लाख रुपए का खेत है।
X
Jaya bachchan got gift from her father in law friend
Jaya bachchan got gift from her father in law friend
Jaya bachchan got gift from her father in law friend
लखनऊ के परगना काकोरी गांव में जया बच्चन के 1.2 हेक्टेयर का खेत है। यह खेत उन्होंने जून 2010 में महज 82.6 लाख रुपए में खरीदा था। इसकी प्रेजेंट वैल्यू 1.45 करोड़ रुपए है।लखनऊ के परगना काकोरी गांव में जया बच्चन के 1.2 हेक्टेयर का खेत है। यह खेत उन्होंने जून 2010 में महज 82.6 लाख रुपए में खरीदा था। इसकी प्रेजेंट वैल्यू 1.45 करोड़ रुपए है।
जया का नोएडा की फिल्मसिटी में भी प्लॉट है, जिसे उन्होंने 1995 में महज 7 लाख रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 60 लाख रुपए है।जया का नोएडा की फिल्मसिटी में भी प्लॉट है, जिसे उन्होंने 1995 में महज 7 लाख रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 60 लाख रुपए है।
अमिताभ बच्चन ने भी लखनऊ के काकोरी गांव में खेत खरीद रखा है। उन्होंने इस 2.4 हेक्टेयर के खेत को मई 2010 में 1.64 करोड़ रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 2.9 करोड़ रुपए है।अमिताभ बच्चन ने भी लखनऊ के काकोरी गांव में खेत खरीद रखा है। उन्होंने इस 2.4 हेक्टेयर के खेत को मई 2010 में 1.64 करोड़ रुपए में खरीदा था। आज इसकी कीमत 2.9 करोड़ रुपए है।
अमिताभ का बाराबंकी के दौलतपुर गांव में भी 5 लाख रुपए का खेत है।अमिताभ का बाराबंकी के दौलतपुर गांव में भी 5 लाख रुपए का खेत है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..