--Advertisement--

9342 LT ग्रेड टीचर्स भर्ती का विज्ञापन जारी करने पर HC ने लगाई रोक, दिया ये ऑप्शन

राजकीय इंटर कॉलेजों में 9342 एलटी ग्रेड टीचर्स की भर्ती के लिए नए विज्ञापन जारी करने पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है।

Danik Bhaskar | Dec 16, 2017, 04:48 PM IST

इलाहाबाद. राजकीय इंटर कॉलेजों में 9342 एलटी ग्रेड (सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक श्रेणी) टीचर्स की भर्ती के लिए नए विज्ञापन जारी करने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने प्रदेश सरकार से इस संबंध में जवाब भी मांगा है। हालांकि, कोर्ट ने सरकार को छूट दी है कि पूर्व में पूरी हो चुकी चयन प्रक्रिया के तहत वह चाहे तो नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ा सकती है। बता दें, चयन में शामिल अभ्यर्थियों ने प्रक्रिया पूरी होने के बाद भर्ती नियम बदलने के निर्णय को चुनौती दी है। याचिका पर जस्टिस सुनीत कुमार सुनवाई कर रहे हैं। अगली सुनवाई 8 फरवरी को होगी।

...तो इसलिए अभ्यर्थ‍ियों ने हाईकोर्ट में डाली याचिका

- याचिकाकर्ता के वकीलों का कहना है, राजकीय इंटर कॉलेजो मे एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन 19 दिसम्बर 2016 को जारी किया गया था। चयन प्रक्रिया क्वालिटी प्वाइंट मार्कस के आधार पर पूरी कर ली गई। सिर्फ मेरिट लिस्ट जारी होनी थी।

- इस बीच सरकार ने नियम बदल दिया और चयन में लिखित परीक्षा को भी शामिल कर लिया गया। इसका अधियाचन लोक सेवा आयोग को भेजकर लिखित परीक्षा के जरिए नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया।

- अभ्यर्थियों ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी है। कहा गया है कि एक बार भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद बीच में नियमों में बदलाव नही किया जा सकता।