--Advertisement--

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज इलाहाबाद में, 56.32 अरब रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगात

9.9 किमी लंबे इस पुल की कुल लागत करीब 1968 करोड़ रुपए होगी।

Dainik Bhaskar

Feb 07, 2018, 09:59 AM IST
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 5632 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने इलाहाबाद पहुंचे थे। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 5632 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने इलाहाबाद पहुंचे थे।

इलाहाबाद. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को 5632 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इलाहाबाद एवं उसके आसपास के क्षेत्र को 5632 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया। शिलान्यास में शामिल परियोजनाओं में इलाहाबाद और लखनऊ को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर बनने वाला सिक्स लेन पुल भी शामिल है। 9.9 किमी लंबे इस पुल की कुल लागत करीब 1968 करोड़ रुपए होगी। बताया जा रहा है कि पहले चरण में इसे फोरलेन बनाया जाएगा। इलाहाबाद बाईपास से इलाहाबाद सिटी तक फोरलेन सड़क 17.77 किमी का शिलान्यास किया गया।

क्या कहा नितिन गडकरी ने ?

-कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- प्रयाग की भूमि पवित्र भूमि है। 2019 में लगने वाले कुम्भ में पूरे विश्व से लोग आयेंगे, कुम्भ की तैयारी राज्य सरकार तेजी से कर रही है। पांच साल में यूपी को दो लाख करोड़ की सड़कें मिलेंगी। मेरे मंत्री बनने पर 403 प्रोजेक्ट बन्द थे। देश में उद्योग के लिए बिजली, पानी और सड़क होनी चाहिए। किसान कर्ज के बोझ तले दबा है और केन्द्र सरकार स्थिति को बदलना चाहती है।

-सरकार सड़क निर्माण में क्वालिटी के साथ समझौता नहीं करेगी। मुम्बई पुणे हाईवे पर आज तक कोई गढ्ढा नहीं बना। ठेकेदारों को कहा कि गलत काम किया तो बुलडोजर के नीचे जाना पड़ेगा।
-सड़कें देश की सम्पत्ति है, इस काम में बेइमानी नहीं होगी। यूपी में 7643 किमी राष्ट्रीय मार्ग था। आज 14,000 किमी हो गया है।

-उन्होंने कहा- आप मांगते-मांगते थक जाओगे मैं देते-देते नहीं थकूंगा। 1 लाख 70 हजार गांवों को सड़कों से जोड़ने का काम अटल बिहारी बाजपेयी ने किया था। केन्द्र सरकार ने हेल्थ इंश्योरेंस का बड़ा काम किया है। गंगा को गंदा करने वाले दस बड़े शहरों में इलाहाबाद शामिल है। सरकार गंगा की सफाई पर 20 हजार करोड़ खर्च कर रही है। गंगा शुद्धिकरण के 189 में से 47 प्रोजेक्ट शुरु हो गए हैं। 2019 मार्च तक गंगा 80-90 फीसदी शुद्ध हो जाएंगी।
-गंगा में रो-रो और फेरो सर्विस शुरु होगी। गंगा में फाइव एण्ड सेवन स्टार क्रूज चलेंगे। कुंभ में पानी और सड़क पर चलने वाली बस चलेंगी। वाराणसी से इलाहाबाद जलमार्ग को वर्ल्ड बैंक से मंजूरी मिली है।
रिवर ट्रैफिक कन्ट्रोल सिस्टम इलाहाबाद तक आयेगी। कुम्भ से पहले जल मार्ग शुरु हो जायेगा, मेरा सपना है कि देश का किसान बिजली पैदा करे।

-केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, देश व प्रदेश को आगे बढ़ाना है तो सड़कों का जाल बढ़ाना होगा। हवाई और जल मार्ग के भी बढ़ाने से विकास होगा। तीन साल के अन्दर प्रदेश में एनएच 7600 से बढ़कर 13400 किमी हुआ। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी केन्द्र सरकार 12 तरह की सुविधाएं देने जा रही है जिसके लिए सरकार ने 1200 करोड़ का प्रावधान किया है।


ये नेता थे कार्यक्रम में शामिल

-कार्यक्रम में शामिल सांसद और विधायक के अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी, इलाहाबाद के सांसद श्यामाचरण गुप्त, कौशांबी के सांसद विनोद कुमार सोनकर, भदोही से लोकसभा सांसद वीरेंद्र सिंह सहित जिले के सभी विधायक एवं विधान परिषद सदस्य शामिल थे।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने एयरपोर्ट पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का किया वेलकम। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने एयरपोर्ट पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का किया वेलकम।
ये था केन्द्रीय मंत्री का कार्यक्रम। ये था केन्द्रीय मंत्री का कार्यक्रम।
X
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 5632 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने इलाहाबाद पहुंचे थे।केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 5632 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास करने इलाहाबाद पहुंचे थे।
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने एयरपोर्ट पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का किया वेलकम।डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने एयरपोर्ट पर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का किया वेलकम।
ये था केन्द्रीय मंत्री का कार्यक्रम।ये था केन्द्रीय मंत्री का कार्यक्रम।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..