--Advertisement--

माघ मेले के पहले दिन ही स्वामियों ने किया संगम स्नान का बहिष्कार, बताई ये वजह

इलाहाबाद. माघ मेले के पहले पर्व पौष पूर्णिमा पर दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया।

Dainik Bhaskar

Jan 02, 2018, 05:31 PM IST
स्वामी महेशाश्रम का कहना है- गंगा जल के दूषित होने से साधु संतों और श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं। स्वामी महेशाश्रम का कहना है- गंगा जल के दूषित होने से साधु संतों और श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं।

इलाहाबाद(यूपी). माघ मेले के पहले पर्व पौष पूर्णिमा पर मंगलवार को दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया। दण्डी स्वामी प्रबंधक समिति के संरक्षक स्वामी महेशाश्रम का कहना है, ''गंगा जल के दूषित होने से साधु संतों और श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं। साधु-सन्यासी गंगा पूजन तो करेंगे, लेकिन स्वच्छ जल न आने तक स्नान का बहिष्कार भी करेंगे। चाहे बिना गंगा स्नान के दंडी स्वामियों को लौटना पड़े।'' संतों की समस्या का करेंगे निराकरण...

- पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व पर 12℃ की कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।

- उधर मेलाधिकारी राजीव राय का कहना है, ''नरौरा से पानी छोड़ा गया है। इससे संगम मे जल स्वच्छ है। इस तरह का बहिष्कार करना उचित नहीं है। संतों से बातकर उनकी समस्या का निराकरण करेंगे।''

- एक दशक में संगमनगरी का दिन तापमान इतना ज्यादा कभी नहीं गिरा। 31 दिसंबर से ही कोहरे की चादर तनी रही, जो मंगलवार तक जारी रहा।

माघ मेला क्षेत्र की ये है ताना-बाना
- 5 लाख कल्पवासी मेला क्षेत्र में एक महीने रहेंगे।
- 18 घाट स्नान के लिए बनाए गए हैं।
- मेला के 6 प्रमुख स्नान पर्व हैं।
- 5 पांटून पुलों की कुल संख्या है।


CCTV कैमरों से चप्पे-चप्पे की निगरानी

- माघ मेला क्षेत्र की निगरानी के लिए 45 सीसीटीवी कैमरे और 12 वाच टावरों बनाए गए हैं। सात बड़े-बड़े स्थानों पर एलईडी टीवी लगाए लगे हैं।
- साथ में कंट्रोल रूम में पुलिस टीम बाकायदा हर सीसीटीवी कैमरे के जरिए चप्पे-चप्पे पर निगरानी करती रहेगी।

- प्रशासन द्वारा इस बार मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 12 थाने, 34 पुलिस चौकी, 4 हजार पुलिस, खुफिया एजेंसियां, आरएएफ, बीडीएस, डॉग स्क्वॉड, 12 फायर स्टेशन की टीम लगीं हैं।

ये हैं प्रमुख स्नान पर्व

पौष पूर्णिमा 02 जनवरी 2018 50 लाख
मकर संक्रांति 14 जनवरी 75 लाख
मौनी अमावस्या 16 जनवरी 1.5 करोड़ से 2 करोड़
बसंत पंचमी 22 जनवरी 60 लाख
माघी पूर्णिमा 31 जनवरी 45 लाख
महाशिवरात्रि 13 फरवरी 15 लाख
पौष पूर्णिमा पर दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया। पौष पूर्णिमा पर दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया।
पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व पर 12℃ की कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व पर 12℃ की कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।
X
स्वामी महेशाश्रम का कहना है- गंगा जल के दूषित होने से साधु संतों और श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं।स्वामी महेशाश्रम का कहना है- गंगा जल के दूषित होने से साधु संतों और श्रद्धालुओं की भावनाएं आहत हो रही हैं।
पौष पूर्णिमा पर दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया।पौष पूर्णिमा पर दण्डी सन्यासियों ने स्नान का बहिष्कार किया।
पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व पर 12℃ की कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।पौष पूर्णिमा के पहले स्नान पर्व पर 12℃ की कड़ाके की ठंड में भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..