Hindi News »Uttar Pradesh »Allahabad» Up Board Cancelled Fifty Thousand Students Registration

FAKE डाक्यूमेंट्स लगा देने वाले थे बोर्ड एग्जाम, 50 हजार स्टूडेंट्स का कैंसिल रजिस्ट्रेशन

यूपी बोर्ड 2018 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा देने वाले 50 हजार स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया गया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 28, 2017, 12:00 PM IST

  • FAKE डाक्यूमेंट्स लगा देने वाले थे बोर्ड एग्जाम, 50 हजार स्टूडेंट्स का कैंसिल रजिस्ट्रेशन
    +1और स्लाइड देखें
    माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा से लगभग 50 हजार स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया है।

    इलाहाबाद.माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 2018 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा से लगभग 50 हजार स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया है। ये छात्र और छात्राए फर्जी दस्तावेज के आधार पर रजिस्ट्रेशन करा कर बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने की फिराक में थे। इस गड़बड़ी का खुलासा यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की जांच में हुआ। जांच अभी जारी है ऐसे में यह संख्या और बढ़ सकती है। आगे पढ़िए पूरा मामला...

    - यूपी बोर्ड परीक्षा 2018 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 67 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरु होकर 10 मार्च तक चलेंगी।

    - हाईस्कूल की परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में होनी है, जो 22 फरवरी तक होगी। वहीं, इंटर के एग्जाम 25 कार्य दिवस में होना है।

    - इस साल हाईस्कूल की परीक्षा में 37 लाख 12 हजार 508 और इंटरमीडिएट में 30 लाख 17 हजार 32 यानी कुल 67 लाख 29 हजार 540 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

    - 1 जनवरी के सेकंड वीक में स्टूडेट्स का प्रवेश पत्र जारी होना है। एग्जाम सेंटर का निर्धारण हो चुका है, लेकिन अभी रोल नंबर अलॉट होने हैं।

    बोर्ड को मिली FAKE रजिस्ट्रेशन की शिकायत

    -माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों को शिकायत मिली थी कि बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करा रखा है।

    - शिकायत के बाद सभी जिलों के डीआईओएस से रिपोर्ट मांगी गई थी। इसमें फर्जी रजिस्ट्रेशन और दो-दो जगह से फॉर्म भरने के मामले सामने आए।

    - बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया, ''दो जगह फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स का एक जगह का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है। अभी तक 50 हजार के आसपास रजिस्ट्रेशन कैंसिल हुए हैं। जांच अभी भी जारी है, संख्यां में और वृद्धि हो सकती है।''

  • FAKE डाक्यूमेंट्स लगा देने वाले थे बोर्ड एग्जाम, 50 हजार स्टूडेंट्स का कैंसिल रजिस्ट्रेशन
    +1और स्लाइड देखें
    परिषद के अधिकारियों को शिकायत मिली थी कि बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करा रखा था।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Allahabad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Up Board Cancelled Fifty Thousand Students Registration
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Allahabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×