Hindi News »Uttar Pradesh »Allahabad» General Body Election Preparation In Allahabad

ऐसे होगी निकाय चुनाव की स‍िक्युरिटी, 22 जोन-81 सेक्टर में बांटे गए पोलिंग स्टेशन

नगर निकाय चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस कर ली है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Nov 14, 2017, 10:08 AM IST

ऐसे होगी निकाय चुनाव की स‍िक्युरिटी, 22 जोन-81 सेक्टर में बांटे गए पोलिंग स्टेशन
इलाहाबाद.नगर निकाय चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस कर ली है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए समुचित सुरक्षा इंतजामात की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। इलाहाबाद नगर निगम और 9 नगर पंचायतों सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से 7 कंपनी पीएसी और 5 हजार पुलिस वालों को लगाया जाएगा। इसके अलावा CRPF और RAF की शासन से मांग की गई है। ये डिमांड पूरी होती है तो सुरक्षा का ताना-बाना और बेहतर हो जाएगा।
अतिसंवेदनशील 32 पोलिंग स्टेशनों का चुनाव आयोग के निर्देश पर होगा लाइव टेलीकास्ट
- हाल-फिलहाल जिला प्रशासन ने अपने पास मौजूद पीएसी और पुलिस बल के जूते सभी पोलिंग स्टेशनों की सुरक्षा का खाका तैयार किया है। जिले के सभी निकायों को 22 जोन और 81 सेक्टर में बांटा गया है।
- इन सभी में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी सेक्टर अधिकारी और मजिस्ट्रेट के रूप में लगाए जाएंगे। इलाहाबाद नगर के 32 मतदान केंद्रों को सबसे संवेदनशील माना गया है।
- इन मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूरी वोटिंग के दौरान लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है। इसके लिए लैपटॉप और नेट की व्यवस्था बनाई गई है।
निकाय चुनाव प्रभारी SP ने कहा
- सोमवार को पुलिस के निकाय चुनाव प्रभारी SP नीरज पांडे ने बताया कि इलाहाबाद में 26 नवंबर को नगर निकाय चुनाव के लिए मतदान होगा। जिसमें 2326 कांस्टेबल पोलिंग बूथों पर तैनात किए जाएंगे।
- इनके साथ 2705 होमगार्ड, 579 SI, 66 हेडकांस्टेबल और रिजर्व पुलिस बल के कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा सात कंपनी पीएसी लगाई जाएगी।
- सुरक्षा के दृष्टिकोण से अति संवेदनशील पोलिंग बूथो की ड्रोन कैमरों से निगहबानी कराई जाएगी। कहीं भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्पेशल फोर्स हर समय अलर्ट रहेगी।
एलआईयू की टीमें भी लगी, फायर ब्रिगेड भी रहेगा एलर्ट
- फायर ब्रिगेड समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है। एलआईयू की टीम भी लगातार उन स्थलों की टोह लेने में जुटी हुई है, जो शहर या कस्बे के अति संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों में आते हैं, जहां गड़बड़ी होने की ज्यादा आशंका रहती है।
- पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के सारे इंतजामात पूरे हो गए हैं। केंद्र सरकार से रैपिड एक्शन फोर्स की मांग की गई है। अगर वह पूरी हो जाती है तो सुरक्षा का घेरा और मजबूत हो जाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Allahabad

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×