ये चैंपियन प्लेयर आज है साधारण मैनेजर, 8-9 घंटे करता है कमरतोड़ मेहनत / ये चैंपियन प्लेयर आज है साधारण मैनेजर, 8-9 घंटे करता है कमरतोड़ मेहनत

इंटरनेशनल शटलर रहे अभिन्न श्याम गुप्ता की लाइफ स्टडी कर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट वीरेंद्र सिंह ने पीएचडी डिग्री हासिल की है।

DainikBhaskar.com

May 09, 2017, 10:00 PM IST
अभिन्न श्याम गुप्ता अपने बच्चों के साथ। इनसेट में हैं उनकी पत्नी नलिनी। अभिन्न श्याम गुप्ता अपने बच्चों के साथ। इनसेट में हैं उनकी पत्नी नलिनी।
इलाहाबाद.   इंटरनेशनल शटलर रहे अभिन्न श्याम गुप्ता की लाइफ स्टडी कर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट वीरेंद्र सिंह ने पीएचडी डिग्री हासिल की है। इंडिया को कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल दिलाने वाले अभिन्न इन दिनों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में साधारण मैनेजर की नौकरी कर रहे हैं। DainikBhaskar.com अपने रीडर्स को लाइमलाइट से दूर इस बैडमिंटन प्लेयर की लाइफ से जुड़ी खास बातें बता रहा है। ये बातें खुद अभिन्न ने शेयर की हैं। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है इनका नाम, 9 साल की उम्र में जीता पहला खिताब...
 
- अभिन्न ने बताया, "मैंने 5 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू किया था। मेरे पिताजी श्याम बाबू नेशनल हॉकी प्लेयर रहे। उन्होंने बचपन से मुझे एथलीट बनने के लिए इंस्पायर किया। वो मुझे हॉकी प्लेयर बनाना चाहते थे, लेकिन अपने एक दोस्त की सलाह पर उन्होंने बैडमिंटन खेलने के लिए प्रेरित किया।"
- "मैं पिताजी के साथ रोज सुबह 5 बजे साइकिल से प्रैक्टिस करने जाता था, जहां कोर्ट में घंटों बिताता था।"
- इस मेहनत का ही नतीजा था कि अभिन्न इंडिया के एकमात्र ऐसे प्लेयर बने, जिसने 4 कैटेगरी में नेशनल चैंपियन बनने का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने मिनी, सब जूनियर, जूनियर ट्वीक्स और सीनियर ट्वीक्स में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की। इसी वजह से उनका नाम लिम्का बुक रिकॉर्ड में दर्ज है।
- उन्होंने बताया, "मैंने 9 साल की उम्र में फरवरी 1988 में हैदराबाद में हुई यूपी मिनी नेशनल चैंपियनशिप में जीत दर्ज की थी। तब तत्कालीन डीआईजी अजय राज शर्मा ने मुझे सम्मानत किया था।" 
 
वर्ल्ड नंबर 1 प्लेयर को दी थी मात
 
- करियर के दौरान इन्होंने करीब 35 देश विजिट किए, जिसमें इंग्लैंड, फ्रांस, हॉलैंड, जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, न्यूजीलैंड, मलेशिया शामिल हैं।
- उन्होंने बताया, "1998 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में मैंने सिल्वर मेडल जीता था। उसके बाद 2003 में मलेशिया में हुए टूर्नामेंट में मैंने वर्ल्ड नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर रोसलिन हासिम को हराया।"
 
पीवी सिंधु को दे चुके हैं कोचिंग
 
- अभिन्न ने बताया, "2012 में साउथ कोरिया में हुई जूनियर एशियन चैंपियनशिप में इंडियन टीम के साथ गया था। उस टूर्नामेंट के दौरान मैंने पीवी सिंधु को कोचिंग दी थी।"
 
8-9 घंटे कमरतोड़ मेहनत करता हूं
 
- IOC में मैनेजर की जॉब से सेटिस्फाइड हैं या नहीं, इस पर इनका कहना है, "संतुष्ट तो नहीं हूं, अपनी जरूरतों के आगे बंधा हूं। मेरा इंडियन ऑयल में सिलेक्शन अपर्णा पोपट और अरविंद भट्ट जैसे नेशनल प्लेयर्स के साथ हुआ था। वो सभी रिजाइन कर चुके हैं, लेकिन मैं यहीं मैनेजर की पोस्ट पर बना हुआ हूं।"
- क्या कभी आफिस में इंटरनेशनल प्लेयर होने की वजह से स्टार ट्रीटमेंट मिला, इस सवाल पर अभिन्न कहते हैं, "कभी नहीं, मुझसे तो ज्यादा काम लिया जाता है। 8-9 घंटे कमरतोड़ मेहनत करता हूं।"
- कोई सपना जो पूरा करना चाहते हैं, इस पर अभिन्न कहते हैं, "एक स्पोर्ट्स एकेडमी खोलना चाहता हूं। चाहता हूं देश के बच्चे स्पोर्ट्स में बेहतर करियर बनाएं।"
 
ऐसी है पर्सनल लाइफ
 
- अभिन्न ने अपने माता-पिता की मर्जी से 27 अप्रैल 2007 को फिरोजाबाद के बिजनेसमैन महेश चन्द्र गुप्ता की बेटी डॉ नलिनी गुप्ता से शादी की थी। वाइफ डेंटिस्ट हैं और अपना क्लीनिक चलाती हैं। इनके दो बच्चे हैं - शिवेश और अंशिका।
- क्या कभी स्पोर्ट्स की वजह से पत्नी से विवाद हुआ, इस पर ये कहते हैं, "(हंसते हुए) कभी नहीं, मेरी पत्नी स्पोर्ट्स से जुड़ी तो नहीं हैं, स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्सपर्सन्स का बहुत सम्मान करती हैं।"

आगे की 10 स्लाइड्स में देखें अभिन्न और उनकी फैमिली की 10 Photos...
अभिन्न श्याम गुप्ता (सेंटर में) की फैमिली- लेफ्ट से पिता श्याम बाबू गुप्ता, बेटा शिवेश, बेटी अंशिका, पत्नी डॉ नलिनी और मां सरला गुप्ता। अभिन्न श्याम गुप्ता (सेंटर में) की फैमिली- लेफ्ट से पिता श्याम बाबू गुप्ता, बेटा शिवेश, बेटी अंशिका, पत्नी डॉ नलिनी और मां सरला गुप्ता।
यूपी के गवर्नर अभिन्न श्याम गुप्ता को सम्मानित करते हुए। यूपी के गवर्नर अभिन्न श्याम गुप्ता को सम्मानित करते हुए।
मां सरला और बहन रिनिका के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता। मां सरला और बहन रिनिका के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।
16 जून 1993 में विजयवाड़ा में हुई नेशनल चैंपियनशिप के दौरान प्रकाश पादुकोण (सेंटर) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (राइट)। 16 जून 1993 में विजयवाड़ा में हुई नेशनल चैंपियनशिप के दौरान प्रकाश पादुकोण (सेंटर) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (राइट)।
बचपन की एक फोटो। बचपन की एक फोटो।
तत्कालीन प्रेसिडेंट एपीजे कलाम से अर्जुन अवॉर्ड लेते अभिन्न श्याम गुप्ता। तत्कालीन प्रेसिडेंट एपीजे कलाम से अर्जुन अवॉर्ड लेते अभिन्न श्याम गुप्ता।
2002 में मुंबई में हुई चैंपियनशिप जीतने के बाद थाईलैंड की बैडमिंटन प्लेयर के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता। 2002 में मुंबई में हुई चैंपियनशिप जीतने के बाद थाईलैंड की बैडमिंटन प्लेयर के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।
अभिन्न श्याम गुप्ता बेटे शिवेश, बेटी अंशिका और पत्नी डॉ नलिनी के साथ। अभिन्न श्याम गुप्ता बेटे शिवेश, बेटी अंशिका और पत्नी डॉ नलिनी के साथ।
27 अप्रैल 2007 को अभिन्न श्याम गुप्ता की शादी डॉ नलिनी से हुई। 27 अप्रैल 2007 को अभिन्न श्याम गुप्ता की शादी डॉ नलिनी से हुई।
पुलेला गोपीचंद (राइट) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (लेफ्ट)। पुलेला गोपीचंद (राइट) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (लेफ्ट)।
X
अभिन्न श्याम गुप्ता अपने बच्चों के साथ। इनसेट में हैं उनकी पत्नी नलिनी।अभिन्न श्याम गुप्ता अपने बच्चों के साथ। इनसेट में हैं उनकी पत्नी नलिनी।
अभिन्न श्याम गुप्ता (सेंटर में) की फैमिली- लेफ्ट से पिता श्याम बाबू गुप्ता, बेटा शिवेश, बेटी अंशिका, पत्नी डॉ नलिनी और मां सरला गुप्ता।अभिन्न श्याम गुप्ता (सेंटर में) की फैमिली- लेफ्ट से पिता श्याम बाबू गुप्ता, बेटा शिवेश, बेटी अंशिका, पत्नी डॉ नलिनी और मां सरला गुप्ता।
यूपी के गवर्नर अभिन्न श्याम गुप्ता को सम्मानित करते हुए।यूपी के गवर्नर अभिन्न श्याम गुप्ता को सम्मानित करते हुए।
मां सरला और बहन रिनिका के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।मां सरला और बहन रिनिका के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।
16 जून 1993 में विजयवाड़ा में हुई नेशनल चैंपियनशिप के दौरान प्रकाश पादुकोण (सेंटर) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (राइट)।16 जून 1993 में विजयवाड़ा में हुई नेशनल चैंपियनशिप के दौरान प्रकाश पादुकोण (सेंटर) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (राइट)।
बचपन की एक फोटो।बचपन की एक फोटो।
तत्कालीन प्रेसिडेंट एपीजे कलाम से अर्जुन अवॉर्ड लेते अभिन्न श्याम गुप्ता।तत्कालीन प्रेसिडेंट एपीजे कलाम से अर्जुन अवॉर्ड लेते अभिन्न श्याम गुप्ता।
2002 में मुंबई में हुई चैंपियनशिप जीतने के बाद थाईलैंड की बैडमिंटन प्लेयर के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।2002 में मुंबई में हुई चैंपियनशिप जीतने के बाद थाईलैंड की बैडमिंटन प्लेयर के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता।
अभिन्न श्याम गुप्ता बेटे शिवेश, बेटी अंशिका और पत्नी डॉ नलिनी के साथ।अभिन्न श्याम गुप्ता बेटे शिवेश, बेटी अंशिका और पत्नी डॉ नलिनी के साथ।
27 अप्रैल 2007 को अभिन्न श्याम गुप्ता की शादी डॉ नलिनी से हुई।27 अप्रैल 2007 को अभिन्न श्याम गुप्ता की शादी डॉ नलिनी से हुई।
पुलेला गोपीचंद (राइट) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (लेफ्ट)।पुलेला गोपीचंद (राइट) के साथ अभिन्न श्याम गुप्ता (लेफ्ट)।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना