प्रयागराज / अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी बोले- संघ प्रमुख का बयान वाजिब, केंद्र सरकार बनाए जनसंख्या नियंत्रण कानून

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइल
X
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइलअखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइल

  • महंत नरेंद्र गिरी ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का समर्थन
  • बोले- 13-13 बच्चे पैदा करने से देश पर बढ़ रहा आर्थिक बोझ

Dainik Bhaskar

Jan 19, 2020, 10:46 AM IST

प्रयागराज. जनसंख्या नियंत्रण के लिए 'दो बच्चे' पैदा करने के कानून संबंधी संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने समर्थन किया है। महंत नरेंद्र ने कहा- अखाड़ा परिषद भी केंद्र सरकार से दो बच्चा पैदा करने के लिए कानून की मांग करता है। सभी साधु-संत भी इसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं। 

जनसंख्या विस्फोट से देश पर बढ़ रहा बोझ
महंत नरेंद्र गिरी ने कहा- लोग 13-13 बच्चे पैदा करके देश को आर्थिक संकट में डाल रहे हैं। जिस तरह से जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, उससे देश पर बोझ बढ़ रहा है। इससे देश का विकास प्रभावित हो रहा है। इसलिए जनसंख्या नियंत्रण पर लोगों को जागरुक करने के लिए साधु संतों से अपील की है। अन्य लोगों से भी आगे आने की अपील की है। 

महंत ने कहा- कई राज्यों में दो बच्चों से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बन चुका है। इसलिए देश में इसकी नितांत आवश्यकता है। जनसंख्या विस्फोट के चलते देश में कई गंभीर समस्याएं खड़ी हो रही हैं। 

संघ प्रमुख ने कहा था- हम हमेशा से दो बच्चों का समर्थन कर रहे 
दरअसल, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बीते दिनों मुरादाबाद में आयोजित 5 दिवसीय कार्यक्रम में कहा, सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे जनसंख्या पर लगाम लग सके। यह भी कहा था कि, संघ का अगला एजेंडा जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर देशभर में आंदोलन करना है। हम हमेशा से दो बच्चों के समर्थन में रहे हैं। हालांकि, इस संबंध में अंतिम निर्णय केंद्र सरकार को लेना है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना