पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी बोले- संघ प्रमुख का बयान वाजिब, केंद्र सरकार बनाए जनसंख्या नियंत्रण कानून

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइल - Dainik Bhaskar
अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी। -फाइल
  • महंत नरेंद्र गिरी ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का समर्थन
  • बोले- 13-13 बच्चे पैदा करने से देश पर बढ़ रहा आर्थिक बोझ

प्रयागराज. जनसंख्या नियंत्रण के लिए 'दो बच्चे' पैदा करने के कानून संबंधी संघ प्रमुख मोहन भागवत के बयान का अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने समर्थन किया है। महंत नरेंद्र ने कहा- अखाड़ा परिषद भी केंद्र सरकार से दो बच्चा पैदा करने के लिए कानून की मांग करता है। सभी साधु-संत भी इसका पूरी तरह से समर्थन करते हैं। 

ये भी पढ़े
मोहन भागवत की पदाधिकारियों से वन-टू-वन चर्चा, सीएए पर पूरी रणनीति अपने पास रखेगा संघ

जनसंख्या विस्फोट से देश पर बढ़ रहा बोझ
महंत नरेंद्र गिरी ने कहा- लोग 13-13 बच्चे पैदा करके देश को आर्थिक संकट में डाल रहे हैं। जिस तरह से जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, उससे देश पर बोझ बढ़ रहा है। इससे देश का विकास प्रभावित हो रहा है। इसलिए जनसंख्या नियंत्रण पर लोगों को जागरुक करने के लिए साधु संतों से अपील की है। अन्य लोगों से भी आगे आने की अपील की है। 


महंत ने कहा- कई राज्यों में दो बच्चों से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक का कानून बन चुका है। इसलिए देश में इसकी नितांत आवश्यकता है। जनसंख्या विस्फोट के चलते देश में कई गंभीर समस्याएं खड़ी हो रही हैं। 

संघ प्रमुख ने कहा था- हम हमेशा से दो बच्चों का समर्थन कर रहे 
दरअसल, संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बीते दिनों मुरादाबाद में आयोजित 5 दिवसीय कार्यक्रम में कहा, सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे जनसंख्या पर लगाम लग सके। यह भी कहा था कि, संघ का अगला एजेंडा जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर देशभर में आंदोलन करना है। हम हमेशा से दो बच्चों के समर्थन में रहे हैं। हालांकि, इस संबंध में अंतिम निर्णय केंद्र सरकार को लेना है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser