पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हाईकोर्ट ने एसआईटी को लगाई फटकार, कहा- आधे अधूरे की जगह बेहतर हलफनामा प्रस्तुत करें

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अदालत ने एसआईटी के हलफनामे में निकाली कई कमियां
  • चार दिसम्बर को हाईकोर्ट करेगी मामले में अगली सुनवाई
  • पीड़ित छात्रा की जमानत पर सुनवाई दो दिसम्बर तक टली

प्रयागराज. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने यौन शोषण मामले में जेल में बंद पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद मामले में एसआईटी की ओर से दाखिल किए गए आधे-अधूरे हलफनामे पर असंतुष्टि जताते हुए बेहतर हलफनामा मांगा है। 4 दिसंबर को अब इस मामले की में अगली सुनवाई होगी। वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को पीड़ित छात्रा की जमानत अर्जी पर सुनवाई टल गई है। अब 2 दिसंबर को मामले की अगली सुनवाई होगी।

ये भी पढ़े
चिन्मयानंद की अर्जी पर हाईकोर्ट में सुनवाई; राज्य सरकार व पीड़िता का जवाब मांगा, अब आठ को सुनवाई
जस्टिस मनोज मिश्रा और जस्टिस वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव की खंडपीठ में मामले की सुनवाई करते हुए गुरुवार को यह आदेश दिया है। कोर्ट ने पीड़ित छात्रा की शिकायत के बावजूद दिल्ली के लोधी रोड थाने में मुकदमा दर्ज न होने के मामले में भी एसआईटी से जानकारी मांगी है। इसके साथ ही कोर्ट ने अगली सुनवाई पर इस मामले में भी हलफनामा मांगा है।  

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एसआईटी कर रही मामले की जांच
सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर आईजी एसआईटी नवीन अरोड़ा मामले की जांच कर रहे हैं। एसआईटी पीड़ित छात्रा और स्वामी चिन्मयानंद दोनों के खिलाफ दर्ज मुकदमों में चार्जशीट भी दाखिल कर चुकी है। जबकि पीड़ित एलएलएम छात्रा और स्वामी चिन्मयानंद दोनों की जमानत अर्जी इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है।

पीड़ित छात्रा को नहीं मिली राहत
शाहजहांपुर में रेप के मामले में जेल में बंद स्वामी चिन्मयानंद से रंगदारी मांगने के केस में रेप पीड़ित एलएलएम की छात्रा को फिलहाल हाईकोर्ट से कोई राहत नहीं मिल सकी है।  इलाहाबाद हाईकोर्ट में पीड़ित छात्रा की जमानत अर्जी पर सुनवाई टल गई है। अब 2 दिसंबर को मामले की अगली सुनवाई होगी।


जानकारी के अनुसार प्रॉपर कोर्ट में मुकदमा न लगने से मामले की सुनवाई टल गई है। पीड़िता की जमानत अर्जी पर राज्य सरकार ने अभी तक जवाब नहीं दाखिल किया है।  दो दिसम्बर को जस्टिस अशोक कुमार की एकल पीठ में अब सुनवाई होगी।

24 अगस्त को सामने आया था विडियो
स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली एलएलएम की छात्रा ने 24 अगस्त को एक विडियो वायरल कर स्वामी चिन्मयानंद पर शारीरिक शोषण और कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद करने के आरोप लगाए और उसे व उसके परिवार को जान का खतरा बताया था। विडियो वायरल होने के बाद छात्रा लापता हो गई थी।

चिन्मयानंद के खिलाफ दर्ज हुआ केस
इस मामले में 25 अगस्त को पीड़िता के पिता की ओर से कोतवाली शाहजहांपुर में अपहरण और जान से मारने की धाराओं में स्वामी चिन्मयानंद के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया गया था। इसके बाद स्वामी चिन्मयानंद के अधिवक्ता ओम सिंह ने पीड़िता पर पांच करोड़ रुपए रंगदारी मांगने का मुकदमा दर्ज कराया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें