--Advertisement--

घर बैठे देखें कुंभ  / किन्नर और जूना अखाड़े के बीच साथ आने पर बनी सहमति, आज होगा ऐलान

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 07:36 AM IST


संगम घाट पर पूजन करते प्रशासन व पुलिस के अफसर। संगम घाट पर पूजन करते प्रशासन व पुलिस के अफसर।
गंगा मनुहार कार्यक्रम प्रस्तुति देते कलाकार। गंगा मनुहार कार्यक्रम प्रस्तुति देते कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में आगंतुकों का स्वागत करते कलाकार। गंगा मनुहार कार्यक्रम में आगंतुकों का स्वागत करते कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में शामिल कलाकार। गंगा मनुहार कार्यक्रम में शामिल कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में जाते जूना अखाड़ा पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि। गंगा मनुहार कार्यक्रम में जाते जूना अखाड़ा पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि।
कांग्रेस सेवा दल के शिविर का उद्घाटन करतीं विधायक अराधना मिश्रा। कांग्रेस सेवा दल के शिविर का उद्घाटन करतीं विधायक अराधना मिश्रा।
कांग्रेस सेवा दल के शिविर में मौजूद कार्यकर्ता। कांग्रेस सेवा दल के शिविर में मौजूद कार्यकर्ता।
संगम में सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद महिला श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन में भाग लिया। संगम में सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद महिला श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन में भाग लिया।
शुक्रवार को श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की शोभायात्रा निकाली गई। शुक्रवार को श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की शोभायात्रा निकाली गई।
शोभायात्रा में शामिल हुए लोग। शोभायात्रा में शामिल हुए लोग।
शंख बजाता साधु। शंख बजाता साधु।
नाचते गाते लोग। नाचते गाते लोग।
गंगा में तर्पण करते लोग। गंगा में तर्पण करते लोग।
शोभायात्रा में शामिल महिलाएं। शोभायात्रा में शामिल महिलाएं।
X
संगम घाट पर पूजन करते प्रशासन व पुलिस के अफसर।संगम घाट पर पूजन करते प्रशासन व पुलिस के अफसर।
गंगा मनुहार कार्यक्रम प्रस्तुति देते कलाकार।गंगा मनुहार कार्यक्रम प्रस्तुति देते कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में आगंतुकों का स्वागत करते कलाकार।गंगा मनुहार कार्यक्रम में आगंतुकों का स्वागत करते कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में शामिल कलाकार।गंगा मनुहार कार्यक्रम में शामिल कलाकार।
गंगा मनुहार कार्यक्रम में जाते जूना अखाड़ा पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि।गंगा मनुहार कार्यक्रम में जाते जूना अखाड़ा पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि।
कांग्रेस सेवा दल के शिविर का उद्घाटन करतीं विधायक अराधना मिश्रा।कांग्रेस सेवा दल के शिविर का उद्घाटन करतीं विधायक अराधना मिश्रा।
कांग्रेस सेवा दल के शिविर में मौजूद कार्यकर्ता।कांग्रेस सेवा दल के शिविर में मौजूद कार्यकर्ता।
संगम में सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद महिला श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन में भाग लिया।संगम में सुबह श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसके बाद महिला श्रद्धालुओं ने गंगा पूजन में भाग लिया।
शुक्रवार को श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की शोभायात्रा निकाली गई।शुक्रवार को श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की शोभायात्रा निकाली गई।
शोभायात्रा में शामिल हुए लोग।शोभायात्रा में शामिल हुए लोग।
शंख बजाता साधु।शंख बजाता साधु।
नाचते गाते लोग।नाचते गाते लोग।
गंगा में तर्पण करते लोग।गंगा में तर्पण करते लोग।
शोभायात्रा में शामिल महिलाएं।शोभायात्रा में शामिल महिलाएं।

  • जूना अखाड़े के कुछ नियमों और संस्कारों पर किन्नर अखाड़े को थी आपत्ति
  • कुंभ जाने वाले यात्रियों के लिए लखनऊ से स्पेशल बसों का संचालन शुरू, प्रदेशभर से 2500 बसें चलेंगी
  • कांग्रेस सेवा दल के शिविर और आरोग्य मंदिर का उद्घाटन हुआ

प्रयागराज (इलाहाबाद). देश के सबसे बड़े अखाड़े जूना और किन्नर अखाड़े के साथ आने पर शनिवार को सहमति बन गई। किन्नर अखाड़े के सतपुत्र अनुराग शुक्ला ने बताया कि जूना अखाड़े के कुछ नियमों और संस्कारों पर किन्नर अखाड़े को आपत्ति थी। लेकिन अब सभी विवादों को हल कर लिया गया। रविवार को संयुक्त प्रेस वार्ता कर जूना अखाड़ा व किन्नर अखाड़े के साथ आने का औपचारिक ऐलान किया जाएगा।


दोनों अखाड़ों में यह भी तय किया गया है कि किन्नर अखाड़ा अपने नाम के आगे अखाड़े का इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही आचार्य से लेकर महामंडलेश्वर भी अपने-अपने पदों पर रहेंगे। किन्नर अखाड़ा क्षौरकर्म (सिर मुंडवाकर) भी कराएगा।


अफसरों ने हवन पूजन कर कुंभ की सफलता का मांगा वरदान
कुम्भ मेला को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए शनिवार को संगम घाट पर प्रशासनिक अधिकारियों ने हवन पूजन किया और मां गंगा से कुंभ के सफल आयोजन का वरदान मांगा। अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन एसएन साबत, मंडलायुक्त आशीष गोयल, पुलिस महानिरीक्षक परिक्षेत्र प्रयागराज मोहित अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला कवीन्द्र प्रताप सिंह, मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द, जिलाधिकारी प्रयागराज सुहास एलवाई ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजन किया। 
 

कुंभ में आरोग्य मंदिर का उदघाटन
कुंभ मेला क्षेत्र में कार्ष्णि गुरु शरणानंद महाराज अस्पताल आरोग्य मंदिर का उद्घाटन हुआ। सेक्टर-7 में स्थित इस अस्पताल में 9 जनवरी से 19 फरवरी तक सामान्य और गंभीर रोगियों का निशुल्क इलाज किया जाएगा। इस अस्पताल में 40 बिस्तर हैं। 

 

'विवेकानंद इन प्रयागराज' पर डाक कवर
डाक विभाग ने स्वामी विवेकानंद जयंती पर विशेष डाक कवर जारी किया। इसमें स्वामी विवेकानंद के प्रयाग प्रवास से जुड़ी जानकारियां होंगी। इसके अलावा, प्रयाग की महान विभूतियां शीर्षक से विशेष कैंसिलेशन (मुहर) भी जारी की गई।

 

स्पेशल बसों का संचालन शुरू
कुंभ जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शनिवार को लखनऊ से 'चलो कुंभ' स्पेशल बसों का संचालन शुरू हो गया। ये बसें हर आधे घंटे में यात्रियों को मिलेंगी। परिवहन विभाग ने प्रयागराज जाने के लिए करीब 400 बसों के संचालन की योजना बनाई है। वहीं, परिवहन विभाग ने पूरे प्रदेश से 25 सौ बसें चलाने का निर्णय लिया है।


अलग-अलग प्रांतों से आए कलाकारों ने दी प्रस्तुति

संगम की रेती पर आयोजित गंगा मनुहार कार्यक्रम के तहत शनिवार को अलग-अलग प्रांतों से आए हजारों कलाकारों ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया। इस दौरान संगोष्ठी हुई। जिसमें मुख्य अतिथि जूना पीठाधीश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरि और विशिष्ट अतिथि विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय, पद्मभूषण डॉक्टर सरोजा वैद्यनाथन ने गंगा को सदानीरा बनाने के लिए अपने अहम विचार रखे। इससे पहले शुक्रवार को कलाकारों और संस्कृतिकर्मियों ने सांस्कृतिक शोभायात्रा निकाली थी। इस दौरान 151 नदियों का जल गंगा नदी में प्रवाहित किया गया था। 

 

 

 

Astrology
Click to listen..