--Advertisement--

आस्था / पीएम मोदी के बुलावे पर कुम्भ की तैयारियां देखने पहुंचेंगे विदेशी राजनयिक, तैयारियों में जुटा प्रशासन



kumbh foreign delegates to visit prayagraj to see preparations on request o
X
kumbh foreign delegates to visit prayagraj to see preparations on request o

  • 15 दिसम्बर को प्रयागराज पहुंचेंगे कई देशों के प्रतिनिधि
  • विदेशी मेहमानों को केंद्रीय मंत्री वी के सिंह लेकर पुहंचेंगे कुम्भ स्थल

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 04:02 PM IST

प्रयागराज (इलाहाबाद). मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अगले वर्ष होने वाले कुम्भ की ब्रांडिंग को लेकर काफी गम्भीर हैं। पीएम मोदी के बुलावे पर कइ्र दशों के राजनयिक 15 दिसम्बर को प्रयाग पहुंचेंगे। इसकी जिम्मेदारी विदेश राजय मंत्री वी के सिंह को दी गई है। अधिकारियों की माने तो विदेशी राजनयिक को यहां लाने का मकसद यह है कि वे अपने देशों से लोगों को कुम्भ के दौरान आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। 

 

अधिकारियों का कहना है कि कई देशों के राजनयिकों को यहां भेजा जा रहा है। वे यहां की तैयारियों का जायजा लेंगे। उन्हें यहां की संस्कृतियों,परम्पराओं और यहां के अधात्म के बारे में भी बताया जाएगा ताकि कुम्भ की महत्ता के बारे में वे अपने देशों में प्रचार प्रसार कर सकें। चूंकि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से 150 से अधिक देशों को कुम्भ में आने का न्यौता भेजा जाएगा। इस लिहाज से विदशी राजनयिकों का यहां आना काफी महत्व रखता है।

 

जिलाधिकारी सुहास एल.वाई. के मुताबिक विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह राजनयिकों को विशेष विमान से दिल्ली से प्रयागराज लेकर आएंगें। इसके साथ ही इतनी बड़ी तादात में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए क्राउड कन्ट्रोल मैनेजमेन्ट की भी विशेषज्ञों से जानकारी हासिल करेंगे। राजनयिकों के लिए एक प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। इसके जरिए कुम्भ और प्रयागराज की संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों से भी रुबरु कराया जाएगा। इन कार्यक्रमों के बाद यदि समय बचेगा तो लेजर शो के जरिए भी कुम्भ की तैयारियों का एक प्रजेन्टेशन राजनयिकों को दिखाया जाएगा।

 

 

 

 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..