पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Kumbh Mela 2019 Prayagraj Niranjani Khada Peshwai From Banghbari Naga Sadhus Demonstrated Skills

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाघंबरी गद्दी से निकली निरंजनी अखाड़े की पेशवाई, नागा संन्यासियों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार सुबह शाही अंदाज में निकली निरंजनी अखाड़े की पेशवाई
  • हाथी, घोड़े और ऊंट पर सवार होकर निकले संन्यासी
  • नागा संन्यासियों ने अपने कौशल का किया प्रदर्शन

प्रयागराज (इलाहाबाद). आस्था- विश्वास, परंपराओं के संगम कुंभ मेले के लिए प्रयागराज इन दिनों आह्लादित और आनंदित है। बुधवार सुबह निरंजनी अखाड़े की पेशवाई परंपरागत तरीके से निकाली गई। हाथी, घोड़े और ऊंट पर सवार होकर नागा संन्यासी चल रहे थे। पेशवाई के दौरान कई नागा संन्यासियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन भी किया। इस दौरान श्रद्धालु पुष्प वर्षा कर रहे थे।

 

1) अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष भी पेशवाई में हुए शामिल

बुधवार सुबह दस बजे अल्लापुर स्थित महंत विचारानंद संस्कृत महाविद्यालय बाघंबरी गद्दी से निरंजनी अखाड़े की पेशवाई शुरू हुई। इसमें अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि महाराज के अलावा सौ से अधिक महामंडलेश्वर और महंतों ने हिस्सा लिया। शाही अंदाज में हजारों की तादाद में साधु-संतों का कारवां सड़कों पर निकला तो प्रयागराज की आबोहवा में सनातनी परंपरा और हर-हर महादेव के जयकारे की गूंजने लगे। ध्वजा, पताका, घोड़ा, हाथी, ऊंट के अलावा तरह-तरह के प्राचीन अस्त्र-शस्त्र के साथ नागा संन्यासी आगे आगे चल रहे थे। 

इस पेशवाई में संत और साध्वियां भी रथों पर सवार थीं। चंडीगढ़ के पंच अग्नि अखाड़े के सचिव महंत संपूर्णानंद ब्रह्मचारी अपने शिष्यों के साथ इस पेशवाई में शामिल हुए। इनके अलावा पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अलावा कई राज्यों के संत इस पेशवाई में सहभागी रहे। 

निरंजनी अखाड़े की पेशवाई बाघंबरी गद्दी से शुरू होकर किदवई नगर, रामलीला पार्क, लेबर चौराहा, बजरंग चौराहा, अलोपी देवी मंदिर, जीटी रोड, मीरा गली, बेनी बांध, किला घाट मार्ग होते हुए संगम क्षेत्र स्थित अखाड़ा शिविर पहुंची। इस पेशवाई की झलक पाने के लिए मेला क्षेत्र की सड़कों पर कतारबद्ध होकर लोग खड़े रहे। इस दौरान लोगों ने संन्यासियों का स्वागत कर उनका आशीर्वाद लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें