--Advertisement--

तैयारी / 54 हजार स्क्वायर फीट में उकेरी जाएंगी समुंद्र मंथन की कलाकृतियां, कुम्भ के दौरान बनेगा वर्ल्ड रिकाॅर्ड



कुम्भ से पहले प्रयागराज में दीवारों पर उकेरी गई पेटिंग् कुम्भ से पहले प्रयागराज में दीवारों पर उकेरी गई पेटिंग्
X
कुम्भ से पहले प्रयागराज में दीवारों पर उकेरी गई पेटिंग्कुम्भ से पहले प्रयागराज में दीवारों पर उकेरी गई पेटिंग्

  • प्रयागराज में दीवारों पर वॉल पेंटिंग के काम ने पकड़ी तेजी
  • नैनी जेल की दीवारों पर बनेंगी सबसे अधिक ऊंची कलाकृति 

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 03:32 PM IST

प्रयागराज (इलाहाबाद) .  उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष प्रयागराज में होने वाले कुम्भ को लेकर सरकार की तैयारियां जोरों पर हैं। शहर में जगह-जगह हो रही वॉल पेंटिंग्स की वजह से आस्था की नगरी नए कलेवर में सामने आने लगी है। पर्यटन विभाग के सूत्रों के मुताबिक शहर में यह कार्यक्रम पेंट माय सिटी अभियान के तहत कराया जा रहा है। इतना नही दावा तो यहां तक है कि कुम्भ से पहले ही यहां 54 हजार स्क्वायर फीट में समुद्र मंथन के नजारे को कलाकृतियों के माध्यम से श्रद्धालुओं के सामने पेश कर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के तहत नैनी रेलवे स्टेशन, त्रिवेणी पुष्प के अलावा सभी सरकारी, अर्धसरकारी सहित कई निजी इमारतों की दीवारों को पेंट किया जाना है। इन सबमें नैनी जेल की दीवारों पर बनने वाली पेंटिंग सबसे ज्यादा लंबी, ऊंची और ऐतिहासित होगी।

 

कुंभ के आयोजन के दौरान प्रयागराज की दीवारों पर साहित्यिक, धार्मिक और एतिहासिक घटनाओं को चित्रों के माध्यम से उकेरा जाएगा। इसके लिए नोएडा की एक कम्पनी को हायर किया गया है।

 

केन्द्रीय कारागार के मुख्य गेट से शुरू होने वाले इस पेंटिंग का पहला पैनल देवासुर संग्राम पर आधारित होगा। जिसे फिलहाल पेंट किया जा रहा है। इसके बाद दूसरे पैनल में देवताओं की हार और तीसरे पैनल में भगवान विष्णु से देवताओं की विनती और चौथे पैनल में समुद्र मंथन का चित्र उकेरा जाएगा। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..