कुंभ  / पायलट बाबा का हाईटेक आश्रम, विदेशी भक्तों के लिए बनवा रहे 2 मंजिला काटेज

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 10:49 AM IST



कुंभ मेला क्षेत्र में अपने काॅटेज में बातचीत करते पायलट बाबा। कुंभ मेला क्षेत्र में अपने काॅटेज में बातचीत करते पायलट बाबा।
काॅटेज के अंदर का नजारा। काॅटेज के अंदर का नजारा।
काॅटेज के भीतर आधुनिक शौचालय की व्यवस्था। काॅटेज के भीतर आधुनिक शौचालय की व्यवस्था।
X
कुंभ मेला क्षेत्र में अपने काॅटेज में बातचीत करते पायलट बाबा।कुंभ मेला क्षेत्र में अपने काॅटेज में बातचीत करते पायलट बाबा।
काॅटेज के अंदर का नजारा।काॅटेज के अंदर का नजारा।
काॅटेज के भीतर आधुनिक शौचालय की व्यवस्था।काॅटेज के भीतर आधुनिक शौचालय की व्यवस्था।

  • 126 देशों से 5 हजार से ज्यादा विदेशी भक्त आएंगे कुंभ
  • कहा- योगी सरकार ने नहीं दी पार्याप्त जमीन 

प्रयागराज (इलाहाबाद). योगी सरकार ने प्रयागराज में शुरू हुए कुंभ के लिए दिव्य कुंभ और भव्य कुंभ का नारा दिया है, लेकिन कुंभ में अपने अनुनायियों के साथ पधारे पायलट बाबा इससे इत्तेफाक नही रखते। वह आश्रम के लिए कम जमीन एलॉट करने से योगी सरकार से नाराज हैं। पायलट बाबा ने कहा- अफसर यहां जमीन बेच रहे हैं। गंगा सफाई के नाम पर लूट मची है। उन्होंने बताया कि मुझे कम जमीन जरूर एलॉट हुई है लेकिन सबसे हाईटेक आश्रम मैं अपने अनुनायियों के लिए बनवा रहा हूं। 

 

126 देशों से 5 हजार से ज्यादा विदेशी भक्त आएंगे कुंभ : पायलट बाबा ने बताया कि पूरे विश्व मे 126 देशों में मेरे भक्त हैं, जो कि इस बार कुंभ में संगम में स्नान के लिए और कल्पवास के लिए प्रयागराज आ रहे हैं। कम जगह होने की वजह से हमने 2 फ्लोर के कॉटेज की व्यवस्था की है। जहां पर हमारे अनुन्यायी रुकेंगे। पायलट बाबा ने बताया कि उनके देश विदेश में 17 महामंडलेश्वर इनसे जुड़े हैं। जिसमे ज्यादातर विदेशी शामिल हैं। 

ऐसी दिव्य है व्यवस्था 

 

सेक्टर 14 में स्थित पायलट बाबा के आश्रम के इंचार्ज रमेश सिंह ने बताया कि 49 हजार 400 स्क्वायर फीट में आश्रम बना है। जिसमें एक हाॅल सत्संग और सांस्कृतिक आयोजन के लिए बनाया जा रहा है। यहां बाबा भक्तों को दर्शन देंगे। 100 फूस के ऊपर नीचे मिलाकर कॉटेज बनाया गया है। जिसमें रूम के साथ साथ बाथरूम की व्यवस्था भी है। जबकि यह सभी एक रास्ते से इंटरकनेक्टेड रहेंगे। 

 

फाइव स्टार होटल को भी मात देगा प्लाईवुड का बना रूम : रमेश सिंह ने बताया कि लोहे के एंगल पर प्लाईवुड से तकरीबन 100 कमरे 2 फ्लोर के बनाये जा रहे हैं। जिसमे फर्श पर प्लास्टिक कार्पेट जोकि टाइल्स का लुक दे रहे हैं उन्हें लगाया जा रहा है। बाथरूम वेस्टर्न स्टाइल में बनाया जा रहा है। साथ ही नहाने के लिए टोटी के साथ साथ शावर की व्यवस्था भी रहेगी। इन बाथरूमस मे गीजर भी लगाया जाएगा। यही नही पायलट बाबा के रुकने के स्थान पर एक लगभग 15 फुट का आर्टिफीसियल तालाब भी बनाया गया है। जिसमे 5 से 6 बतख भी तैरती रहती है। जगह जगह पेड़ लगाए गए हैं।जिससे आश्रम की खूबसूरती देखते ही बनती है। साथ ही आश्रम में इंट्री के लिए बड़ा सा गेट बनाया गया है जिसके आगे दो शेर की मूर्ति लगाई गई है। हालांकि रमेश सिंह ने बताया अभी निर्माण कार्य चल रहा है। 10 से 12 दिनों में पूरी व्यवस्था सही हो जाएगी। 

COMMENT