उप्र / हाईकोर्ट ने एफआईआर रद्द करने की याचिका ठुकराई, 29 मामलों में अब आजम खान की गिरफ्तारी पर रोक

सपा सांसद आजम खान। सपा सांसद आजम खान।
X
सपा सांसद आजम खान।सपा सांसद आजम खान।

  • मुकदमों में फंसे रामपुर से सपा सांसद आजम खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट से फौरी तौर पर बड़ी राहत
  • कोर्ट ने कहा- गिरफ्तारी नहीं होगी, लेकिन आजम खान को पुलिस की विवेचना में सहयोग करना होगा

दैनिक भास्कर

Sep 25, 2019, 12:24 PM IST

प्रयागराज. धोखाधड़ी व बकरी चोरी जैसे मामलों में फंसे रामपुर से सपा सांसद आजम खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। बुधवार को हाईकोर्ट ने किसानों व राजस्व अधिकारी की तरफ से आजम खान के खिलाफ दर्ज 29 एफआईआर पर रोक लगा दी है। अब इन मामलों गिरफ्तारी नहीं होगी। मालूम हो कि, आजम खान पर मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी के लिए किसानों की जमीनें हड़पने व यतीमखाना, हमसफर रिजॉर्ट जैसे मामलों में 84 मुकदमे दर्ज हैं। कोर्ट ने रामपुर के डीएम, एसपी व राज्य सरकार से जवाब मांगा है।

 

विवेचना में करना होगा सहयोग

हालांकि, कोर्ट ने विवेचना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि, जब भी थाने बुलाया जाए, आजम खान को हाजिर होना पड़ेगा। मुकदमे खारिज करने से भी कोर्ट ने इंकार किया है। मालूम हो कि, बार बार नोटिस जारी होने के बाद भी आजम खान अपना पक्ष रखने के लिए हाजिर नहीं हो रहे थे। इसके चलते बीते मंगलवार को पुलिस ने आजम खान के घर के बाहर 27 नोटिस चस्पा किया था। 

 

अब 24 अक्टूबर होगी सुनवाई
दरअसल, आजम खान ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर गिरफ्तारी पर रोक लगाए जाने की मांग की थी। जिस पर डिवीजन बेंच के जस्टिस मनोज मिश्र व जस्टिस मंजू रानी चौहान ने सुनवाई की। सुनवाई के बाद बेंच ने 29 एफआईआर पर रोक लगा दी है। इस मामले की अब अगली सुनवाई 24 अक्टूबर को होगी। माना जा रहा है कि, अब इसी आधार पर अन्य 55 मुकदमों भी आजम खान को राहत मिल सकती है। 

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना