Hindi News »Uttar Pradesh »Farrukhabad» A Disabled Girl Shivani: A Lesson For Everyone

इस लड़की से सीखिए सबक: जिंदगी में कुछ नहीं, बहुत कुछ करना है

महिला दिवस पर जानिए शिवानी की कहानी...

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 05:58 PM IST

    फर्रुखाबाद(यूपी)।यह है शिवानी श्रीवास्तव। इनके बचपन से दोनों हाथ नहीं हैं। शिवानी साइंस से ग्रेजुएशन के बाद बीएड कर रही हैं। शिवानी बच्चों को ट्यूशन भी देती हैं। शिवानी मुसीबत से भागने वालों के लिए सबक हैं। महिला दिवस पर जानिए शिवानी की कहानी...


    -फतेहगढ़ के शांतिनगर निवासी राजेश श्रीवास्तव की बेटी शिवानी के बचपन से ही दोनों हाथ नहीं है। इसके अलावा उसका दाया पैर छोटा और टेढा भी है।
    -बचपन से ही शारीरिक संघर्ष के बावजूद शिवानी ने खुद को कभी मायूस नहीं होने दिया। शिवानी ने पैरों को ही अपने हाथ बना लिए। धीरे-धीरे वो पैरों के जरिये ही अपने सारे काम करने लगीं।
    - साइंस से ग्रेजुएशन करने के बाद शिवानी अब बीएड कर रही है। शिवानी मोहल्ले के बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाती हैं।
    -शिवानी के पिता बताते हैं कि, शिवानी को शुरुआत में काम करने के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन उसने हार नहीं मानी। आज वो किसी पर भी आश्रित नहीं है।
    -पढ़ाई-लिखाई, खाना-पीना, नहा-धोकर तैयार होना आदि ऐसा कोई भी काम नहीं है, जो शिवानी खुद न करती हो।

    Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Farrukhabad News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: is ladki se sikhie sabk: jindgai mein kuchh nahi, bahut kuchh karnaa hai
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From Farrukhabad

      Trending

      Live Hindi News

      0
      ×