--Advertisement--

अब आर्ट‍िफिश‍ियल नोस करेगी आपकी सुरक्षा, स्टूडेंट्स ने बनाई ऐसी ड‍िवाइस

गोरखपुर. अभी तक आपने खतरे को पहले से पता कर लेनी वाली मशीन या हथ‍ियार के बारे में सुना होगा।

Dainik Bhaskar

Feb 06, 2018, 12:24 PM IST
इस ड‍िवाइस के संपर्क में जहरील इस ड‍िवाइस के संपर्क में जहरील

गोरखपुर. अभी तक आपने खतरे को पहले से पता कर लेनी वाली मशीन या हथ‍ियार के बारे में सुना होगा। आज हम आपको खतरे को सूंघने वाली कृत्रिम नाक के बारे में बताने जा रहे हैं। यूपी के गोरखपुर के रहने वाले 2 स्टूडेंट ने इस नाक को बनाया है, जोकि आपको हर खतरे के बारे में पहले से आगाह कर देगी।

कैसे काम करेगा ये कृत्र‍िम नाक

- गोरखपुर यूनिवर्स‍िटी के प्रो. लल्लन यादव के निर्देशन में भौतिक विभाग के रिसर्च स्कॉलर रितेश वर्मा और अंकित कुमार ने नैनो म्रोरियल के इस्तेमाल से अत्याधुनिक संवेदनशील सेंसर बनाया है।

- यह एल्कोहल, LPG, मेथेनॉल, एथेनाल बेंजीन, एसीटोन, हाइड्रोजन सहित कई जहरीली गैसों को सुंघकर इंसान को अलर्ट करेगा।

- प्रो. लल्लन यादव ने बताया, शोध के लिए सभी चीजें लैब में ही तैयार किए गए। ये डिवाइस एक मिलियन हवा में 50 से 5000 पार्टिकल (पीपीएम) तक मौजूद गैस का पता लगा सकता है।

- इसे किचन या अपने साथ रख सकते हैं। जहरीली गैस जैसे ही इस ड‍िवाइस के संपर्क में आएगी, अलार्म बजने लगेगा।

- मैं सरकार और बड़े उद्योगपतियों से गुजारिश करता हूं कि वो आगे आएं, ताकि इस तरह के शोध का फायदा जल्द से जल्द लोगों को मिल सके।

कैसे बनाया कृत्र‍िम नाक

- लैब में सबसे पहले 3 ऑक्साइड पदार्थ में एक से 2 परसेंट कैडमियम सल्फाइड की डोपिंग कराई जाती है। फिर इसका पेस्ट तैयार कर रोलर या स्क्रीन प्रिंटिंग मशीन से एलुमना सब्सट्रैक पर लेप कर दिया जाता है।

- इसके बाद इलेक्ट्रोड बनाए जाते हैं, जिन्हें मीटर से जोड़ दिया जाता है, ताकि गैस के संपर्क में आने पर प्रतिरोध में परिवर्तन को मापा जा सके।

- सेंसिंग फिल्म तक जैसे-जैसे गैस पहुंचती है, प्रतिरोध घटता है। एक समय प्रतिरोध स्थिर हो जाता है। कितनी गैस मौजूद थी, प्रतिरोध कितना बदला, इस माप के आधार पर सेंसर की संवेदनशीलता तय होती है।

- अत्याधुनिक संवेदनशील सेंसर उस मामूली लीकेज को भी पकड़ सकता है, जिसे आमतौर पर इंसान की नाक नहीं पकड़ पाती।

X
इस ड‍िवाइस के संपर्क में जहरीलइस ड‍िवाइस के संपर्क में जहरील
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..