--Advertisement--

अब CM सि‍टी में ऐप के जरिए होगी सफाई, जानिए कैसे करेगा काम

भारत सरकार इस ऐप की मदद से शहरों को साफ रखने की कोश‍िश कर रही है।

Danik Bhaskar | Jan 02, 2018, 10:00 PM IST
गोरखपुर में तेजी के साथ स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया जा रहा है। (फाइल) गोरखपुर में तेजी के साथ स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया जा रहा है। (फाइल)

गोरखपुर (यूपी). यहां सफाई को लेकर भारत सरकार ने एक ऐप लांच किया है। इस ऐप से जुड़कर लोग आसपास की गंदगी व अन्य समस्या से निजात पा सकते हैं। अब तक 5 हजार से अधिक लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया है। देश में 43वें स्थान पर गोरखपुर का नंबर आता है। इस ऐप के जरिए इसे सुधारा जा सकता है।

फोटो क्लिक कर भेजें तुरंत होगी कार्रवाई...

- अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाइए, और वहां से स्वच्छता ऐप को डाउनलोड कर लीजिए। अपने एरिया में कही भी गंदगी या साफ सफाई नहीं हो रही है, पार्क टूटा है, कब्जा या कोई जानवर मरा हो, कही कोई जानवर गिरा हो। इन तमाम प्रकार की समस्याओं का फोटो खीच कर नीचे जगह का नाम लिखकर इस ऐप पर फॉरवर्ड कर दे।
- ये शिकायत नगर निगम के सेल में पहुंचेगा और संबंधित अधिकारी उसकी समस्या दूर कर, मौके से एक नई फोटो खींचकर अपने यहां भेजेगा। इसके बाद नगर निगम आपको उसी ऐप के जरिए इसकी जानकारी और ताजा रिपोर्ट भेज कर अवगत कराएगा।

रैंकिंग को बनाएगा बेहतर
- स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में गोरखपुर को देश में 43वां स्थान मिला था। इस ऐप के माध्यम से रैंकिंग को बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। जागरूकता के चलते शहर के 5 हजार से अधिक लोगों ने अपने स्मार्ट फोन में इस ऐप को डाउनलोड कर लिया है।
- शहर को स्वच्छ व स्वस्थ्य बनाने में स्वच्छता सर्वेक्षण- 2018 के लिए स्वच्छता ऐप पर 400 नंबर रखा गया है। पूरे शहर में लगभग 16 हजार ऐप डाउनलोड करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन अभी तक 8 हजार ऐप ही लोड कराया जा सका है।

अधिकारियों ने क्या कहा
- नगर आयुक्त, प्रेम प्रकाश सिंह ने कहा, ''स्वच्छ भारत सर्वेक्षण को लेकर गोरखुपर कमर कस लिया है। इसके माध्यम से शहर साफ किया जा सकता है। लोगों की समस्या का निदान कर फोटो के साथ जवाब दिया जा रहा है।''
- सेल प्रभारी जावेद खान ने कहा, ''इस ऐप के जरिए शहर की समस्या की जानकारी मिल रही है। उसे तुरंत सही कर शिकायकर्ता को रिप्लाई दिया जा रहा है। इसके बारे में लोगों को बताया जा रहा है।''

इस मोबाइल ऐप की मदद से सफाई रैंकिंग में सुधार करने की कोश‍िश हो रही है। (फाइल) इस मोबाइल ऐप की मदद से सफाई रैंकिंग में सुधार करने की कोश‍िश हो रही है। (फाइल)