--Advertisement--

यहां मनाया जाएगा UP दिवस सरकार की योजनाओं का होगा प्रचार

UP दिवस का मुख्य कार्यक्रम दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में होगा।

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 10:54 AM IST
Up diwas celebration in gorakhpur

गोरखपुर (यूपी). यहां यूपी दिवस का मुख्य कार्यक्रम दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के दीक्षा भवन में होगा। 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना के तहत गोरखपुर के लिए चयनित टेराकोटा के साथ-साथ सरकार की कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदर्शनी लगाई जाएगी। यही नहीं यूपी दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के भी आयोजन किए जाएंगे।

1950 यूपी को मिला था नाम...

- यूपी दिवस के आयोजन को लेकर हुई बैठक में ये जानकारियां और निर्देश अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्रभुनाथ ने दिए। उत्तर प्रदेश का पुराना नाम यूनाइटेड प्राविंस था। 24 जनवरी 1950 को इसका नाम उत्तर प्रदेश कर दिया गया।
- महाराष्ट्र में बसे उत्तर भारतीय इस तारीख को यूपी दिवस धूमधाम से मनाते थे। राज्यपाल रामनाइक ने साल 2015 में तत्कालीन सरकार को उसी तर्ज पर यूपी दिवस मनाने की सुझाव दिया था।
- यूपी में भाजपा की सरकार बनने के बाद मंत्रिमंडल ने पहली बैठक में ही हर साल इस तारीख को यूपी दिवस मनाने का निर्णय ले लिया। यूपी दिवस को सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं दूसरे राज्यों में भी मनाने पर फैसला लिया गया था।
- गोरखपुर में यूपी दिवस के आयोजन को लेकर हुई बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्रभुनाथ ने बताया कि उत्तर प्रदेश दिवस पर 11 बजे से विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, इसमें नामचीन विद्वानों का भाषण होगा। 'एक जिला-एक उत्पाद' के तहत चयनित टेराकोटा के साथ-साथ विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

Up diwas celebration in gorakhpur
X
Up diwas celebration in gorakhpur
Up diwas celebration in gorakhpur
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..