--Advertisement--

योगी के बाद कौन होगा गोरखपुर से BJP का MP कैंडिडेट,चर्चा में इस स्टार का भी नाम

योगी आदित्यनाथ के इस्तीफा देने के बाद गोरखपुर में उपचुनाव होना है।

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2018, 09:00 PM IST
योगी आदित्यनाथ पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं। योगी आदित्यनाथ पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं।

गोरखपुर. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में बीजेपी किसे अपना उम्मीदवार बनाएगी इसको लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 5 बार गोरखपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। माना जा रहा है कि गोरखपुर संसदीय सीट के लिए सीएम योगी की सलाह पर ही बीजेपी अपने कैंडेडिट का नाम घोषित करेगी। वहीं, इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी नेता और भोजपुरी स्टार रवि किशन के नाम की भी चर्चा है।


क्यों हो रहा है उपचुनाव

-यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी की बंपर जीत के बाद योगी आदित्यनाथ को यूपी की सीएम बना दिया गया था। जिसके बाद योगी आदित्यनाथ ने 21 सितंबर, 2017 को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।
-योगी आदित्यनाथ के लोकसभा सदस्य से इस्तीफा देने के बाद ये सीट खाली हुई है। इस सीट पर अब उपचुनाव होना है। नियमानुसार, किसी भी खाली हुई सीट पर 6 महीने के अंदर उपचुनाव होता है।

5 बार सांसद बने योगी आदित्यनाथ

- आदित्यनाथ योगी 1998 से लगातार बीजेपी की टिकट पर गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और 2014 लोकसभा चुनाव में भी यहीं से सांसद चुने गए थे।
-आदित्यनाथ सबसे पहले 1998 में गोरखपुर से चुनाव भाजपा प्रत्याशी के तौर पर लड़े। उसके बाद 1999, 2004, 2009 तथा 2014 में सांसद चुने गए। इन्होंने अप्रैल 2002 में हिन्दू युवा वाहिनी बनाई।

इन नामों की हो रही है चर्चा

-योगी आदित्यनाथ के बाद गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से इन नामों पर चर्चा हो रही है। आगे की स्लाइड में देखिए कौन-कौन हैं दावेदार।

राधेश्याम सिंह । राधेश्याम सिंह ।

-राधेश्याम सिंह के नाम पर भी चर्चा है। राधेश्याम सिंह 2012 विधानसभा चुनाव में पिपराइच से भाजपा के लोकप्रिय प्रत्याशी थे। यह सैंथवार समाज में अच्छी पकड़ रखते हैं और कार्यकर्ताओं में काफी लोकप्रिय हैं। विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि सही समय आने पर इनको उचित सम्मान दिया जाएगा इसीलिए इनकी भी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

रवि किशन।  (फाइल) रवि किशन। (फाइल)

-भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार रवि किशन का नाम भी चर्चाओं में है। रवि किशन ने गोरखपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। फिलहाल इस मामले पर भाजपा गोरखपुर के क्षेत्रीय प्रवक्ता डॉ सत्येंद्र सिन्हा ने बताया- "यह सब चीजें आलाकमान को तय करना है लेकिन मेरी जानकारी में रवि किशन की बात आई थी कि वह लगातार बड़े नेताओं के संपर्क में हैं और वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं।"

जनार्दन तिवारी जनार्दन तिवारी

-गोरखपुर से भाजपा के मौजूदा जिला अध्यक्ष जनार्दन तिवारी का नाम भी चर्चा में है। कार्यकर्ताओं में अच्छी पकड़ रखते हैं और भाजपा से गोरखपुर के दूसरी बार जिला अध्यक्ष हैं। भाजपा इनको भी गोरखपुर से लोकसभा चुनाव कैंडिडेट बना सकती है। 

उपेन्द्र शुक्ल उपेन्द्र शुक्ल

-भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ला का नाम चर्चा में है। वह संगठन के एक कुशल नेतृत्वकर्ता हैं और कार्यकर्ताओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। जिससे इनकी पकड़ कार्यकर्ताओं में अच्छी है और ब्राह्मण होने के नाते इनमें ब्राह्मण वोट बैंक को प्रभावित करने की क्षमता है। इसलिए माना जा रहा है कि भाजपा इनको गोरखपुर से लोकसभा सीट का उम्मीदवार बना सकती है।

Who will be BJP  candidate from Gorakhpur

-बीजेपी के पूर्व महानगर अध्यक्ष एवं वर्तमान में क्षेत्रीय मंत्री डॉ धर्मेंद्र सिंह के नाम भी की भी चर्चा है। ABVP से राजनीति की शुरुआत कर आज भाजपा के क्षेत्रीय मंत्री की अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं और कार्यकर्ताओं के बीच इनकी मजबूत पकड़ है। मंदिर से भी इनका अच्छा संबंध है और ऐसा माना जा रहा है कि निकाय चुनाव में महापौर के टिकट कटने के बाद भाजपा इनको गोरखपुर से लोकसभा सीट का उम्मीदवार बना सकती है। 

स्वामी चिन्मयानंद स्वामी चिन्मयानंद

-पूर्व गृहराज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को भी पार्टी गोरखपुर सीट से उम्मीदवार बना सकती है। अटल सरकार में गृहराज्य मंत्री रह चुके स्वामी चिन्मयानंद इस सीट पर उम्मीदवारी को लेकर काफी चर्चा है। जिनका गोरक्षपीठ से पुराना नाता रहा है और गोरक्षपीठ के हर कार्यक्रम में भी इनकी सहभागिता रहती है।

प्रमोद मल्ल प्रमोद मल्ल

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अपने संगठन हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश महामंत्री प्रमोद के मल्ल का आता है। वो सांसद प्रतिनिधि भी हैं और वर्तमान के लोकसभा क्षेत्र के प्रतिनिधि होने के कारण सारी जिम्मेदारी हैं। प्रमोद मल्ल को योगी आदित्यनाथ का करीबी बताया जाता है। 

X
योगी आदित्यनाथ पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं।योगी आदित्यनाथ पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं।
राधेश्याम सिंह ।राधेश्याम सिंह ।
रवि किशन।  (फाइल)रवि किशन। (फाइल)
जनार्दन तिवारीजनार्दन तिवारी
उपेन्द्र शुक्लउपेन्द्र शुक्ल
Who will be BJP  candidate from Gorakhpur
स्वामी चिन्मयानंदस्वामी चिन्मयानंद
प्रमोद मल्लप्रमोद मल्ल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..