--Advertisement--

गोरखपुर महोत्सव / योगी ने कहा- छात्रों को प्रतिभा दिखाने का मिला मौका

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 12:40 PM IST


गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी
X
गोरखपुर पहुंचे सीएम योगीगोरखपुर पहुंचे सीएम योगी

  • मुख्यमंत्री बोले- इसी तरह से अन्य जिलों में भी हो महोत्सव
  • आने वाली पीढ़ी के लिए अच्छे साबित होंगे ऐसे कार्यक्रम

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर महोत्सव के समापन के माैके पर कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक आयोजन हर जिले में होने चाहिए। ऐसे कार्यक्रमों में स्थानीय छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता है। योगी ने कुंभ को लेकर कहा कि वहां सभी सुविधाएं सरकार दे रही है। यही तो भारत की संस्कृति और पहचान है। लोग इसको आगे नहीं बढ़ने देना चाहते थे। डेढ़ से दो वर्षों में यूपी पर्यटन में 18 से दूसरे नंबर पर आ गया है। राम की नगरी अयोध्या, कृष्ण की नगरी मथुरा यूपी में है जिसे देखने के लिए दूर दराज से लोग बड़ी संख्या में आ रहे हैं। प्रयागराज में कुंभ का आयोजन होता है। इसे पूरे विश्व और यूनेस्को ने स्वीकार किया है। 

 

गोरखपुर महोत्सव के समापन पर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी ने यह बातें कहीं। कुंभ को लेकर उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन का अभाव था। लेकिन हमने प्रयास प्रारंभ किए हैं। डेढ़ वर्ष के अंदर 15 फ्लाईओवर और अंडरपास हमने बनाए हैं। अक्षयवट को 450 वर्षों के श्रद्धालुओं को भी वंचित रखा गया था। हमने किले में इसे लोगों के लिए खोला है। कुम्भ का क्षेत्रफल 1700 से 3200 किया गया है। 


योगी ने कहा कि 6 लाख गांव के हर मत-धर्म से जुड़े शंकराचार्य वहां पर आ रहे हैं। 175 देशों के डेलीगेट्स ने अपने पताका को कुम्भ में लगाया है। गोरखपुर महोत्सव की तरह देश के सांस्कृतिक कर्मियों को कुम्भ में मौका दिया गया है। सफाई और सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। एक जगह से बैठकर अराजकता और अव्यवस्था से निपटने के इंतजाम किए गए हैं, ताकि दुनिया के सामने यहां की संस्कृति और लोक कला को प्रस्तुत कर सकें।

Astrology
Click to listen..