कार्यक्रम / सीएम योगी ने कहा- उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही कई योजनाएं



गोरखपुर में कार्यक्रम को सम्बोधित करते सीएम योगी गोरखपुर में कार्यक्रम को सम्बोधित करते सीएम योगी
X
गोरखपुर में कार्यक्रम को सम्बोधित करते सीएम योगीगोरखपुर में कार्यक्रम को सम्बोधित करते सीएम योगी

  • बोले- सरकार की ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रमों की पूरे देश में हो रही तारीफ
  • 30 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी उपलब्ध करा चुकी है सरकार 

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 06:23 PM IST

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी। इसके तहत जो भी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं उनकी देशभर में चर्चा हो रही है। उद्यमियों के प्रोत्साहन से युवाओं को भी आगे बढ़ने का मौका मिला है।

दीन दयाल गोरखपुर विश्वविद्यालय के क्रीडा संकुल में एक जिला एक उत्पाद के साथ रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 जिलों से आए 20427 शिल्पियों को 2188 करोड़ रुपए का ऋण स्वरोजगार के लिए प्रदान किया। हस्तशिल्प योग को प्रोत्साहित करने वाली योजना का ऐलान करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने 360 शिल्पियों को टूलकिट भी प्रदान किया। स्वरोजगार मेले में 65 कंपनी युवाओं को उनकी योग्यता और क्षमता के अनुरूप रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए।

जनपद एक उत्पाद प्रदेश के परंपरागत उद्यम को प्रोत्साहित करने और ग्रामीण उत्पाद को प्रोत्साहन कर लिए शुरू किया था। इस सिलसिले में प्रदेश के कई जिलों में गया। मैं इस विभाग और मंत्री को बधाई दूंगा। इस दृष्टि से जो कार्यक्रम चल रहे हैं। उसकी पूरे देश में चर्चा है। प्रोत्साहन से युवाओं को जो आगे बढ़ने का अवसर मिला है। उससे उनके चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है। महिला स्वयंसेवी समूह को वाहन उपलब्ध कराए गये। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार आपके हुनर का सम्मान करती है।आपको आगे बढ़ाना चाहती है। रोजगार मेले में 70 कंपनियां और 6190 युवाओं को नियुक्ति पत्र भी मिलेगा। एक लाख तीस हजार युवाओं को सरकारी नौकरी उपलब्ध करा चुके हैं। झोला लेकर नौकरी के नाम पर वसूली करने वाले लोगों की जगह जेल में होगी। उनकी संपत्ति भी जप्त करेंगे।

COMMENT