पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीएम योगी ने मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना की, घंटा-घड़ियाल की ध्वनि से गूंजा गोरक्षनाथ मंदिर

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम योगी ने देवी उपासना की।
  • सीएम योगी ने कलश स्थापित कर नवरात्रि अनुष्ठान का आरंभ किया
  • 11 वेदपाठी आचार्यों ने विधि विधान से संपन्न कराई पूजा अर्चना

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को नवरात्रि के दूसरे दिन गोरखनाथ मंदिर में मां ब्रह्मचारिणी की उपासना की। इस दौरान उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आरती भी उतारी। विधि विधान से योगी ने कलश स्थापना की। आरती के पश्चात प्रसाद वितरित हुआ एवं गोरक्षपीठाधीश्वर ने उपस्थित जनसमूह को आर्शीवाद दिया।

1) नवमी के दिन होगा समापन, विजयदशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे योगी

सीएम योगी दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे हैं। सोमवार सुबह उन्होंने शक्तिपीठ में मां भगवती के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी की पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना की। गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने कलश स्थापना कर नवरात्रि के अनुष्ठान का यहां शुभारंभ किया। काल भरैव की भी पूजा की गई। इससे पहले शोभायात्रा निकाली गई। मंदिर के मुख्य पुजारी कमलनाथ अन्य योगियों के साथ भीम सरोवर से कलश भरकर सरोवर की परिक्रमा की।   

फिर कलश मंदिर कार्यालय के प्रथम तल पर स्थित दुर्गा शक्ति पीठ पर लाया गया। वहां पहले से मौजूद 11 वेदपाठी आचार्यों के मंत्रोच्चार के बीच गोरक्ष पीठाधीश्वर ने विधि विधान से कलश स्थापना की। इसके साथ ही आचार्यों ने दुर्गा सप्तशती का पाठ भी शुरू किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी पाठ किया। गोरक्ष पीठाधीश्वर नौ दिन व्रत रहते हैं। नवमी के दिन कन्या पूजन के साथ व्रत का समापन होगा। विजय दशमी के दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें सीएम योगी शामिल होंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें