गोरखपुर / अब यहां हर दिन लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ उठाइए, दिखेगी सांस्कृतिक व ऐतिहासिक गौरव गाथा

X

  • सीएम योगी ने परियोजनाओं का किया लोकार्पण
  • बोले- गोरखपुर के लोगों को चिड़ियाघर की भी सौगात मिलने वाली 

दैनिक भास्कर

Aug 31, 2019, 12:14 PM IST

गोरखपुर. यहां के बाशिंदों को अब हर दिन लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। शुक्रवार की देर शाम सीएम योगी ने गोरखपुर के रामगढ़ ताल में बने 25 नग फ्लोटिंग कैशकेड फाउंटेन, एक नगर मल्टीमीडिया फ्लोटिंग फाउंटेन व 450 किलोवाट सोलर पावर प्लांट कार्य का लोकार्पण किया। इसे 9 करोड़ 96 लाख की लागत से बनाया गया है। सीएम योगी ने कहा कि, गोरखपुर की सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्य रखने की जिम्मेदारी हर किसी की है। रामगढ़ ताल में गंदगी न होने दें, यहां की साफ सफाई हम सब की जिम्मेदारी है। 

रामगढ़ताल में मल्टीमीडिया लाइट एंड शो के माध्यम से गोरखपुर का इतिहास, गोरखनाथ मंदिर, रेलवे स्टेशन का महत्व, इमामबाड़ा, कबीर भूमि मगहर, बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर, साहित्य एवं साहित्यकारों से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारियां दी जाएंगी। 

 

रामगढ़ ताल में बनेगा थाना
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामगढ़ताल में एक नए थाने की भी स्थापना की जाएगी। गोरखपुर के लोगों को चिड़ियाघर की भी सौगात मिलने वाली है। गोरखपुर की जनता विकास की इस यात्रा के साथ अपनी भूमिका निभा रही है। सीएम ने कहा कि शिवअवतारी भगवान गोरखपुर यहां आए तो लोगों द्वारा भिक्षा के रूप में खिचड़ी चढ़ाई गई उसी तरह चुनाव में हमलोग वोट के रूप में आपसे भिक्षा मिलती है।

 

शहीदों को सीएम ने किया याद

सीएम योगी ने कहा कि शहीद बंधु सिंह से लेकर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल जैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वजह से मिली आजादी का आज हम सब उपभोग कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि मुंशी प्रेमचंद्र और फिराक गोरखपुरी जैसे साहित्यकारों ने गोरखपुर की स्मृतियों को तरोताजा बनाए रखा है। सीएम ने कहा कि गोरखपुर स्थित गीता प्रेस ने वैश्विक पटल पर भारत की संस्कृति से लोगों को परिचित करवाया है।

 

DBApp

 


 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना