पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोरखपुर से नौतनवां रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, हरी झंडी दिखाने से लेकर संचालन की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं ने संभाली

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेन को हरी झंडी दिखाती महिला गार्ड। - Dainik Bhaskar
ट्रेन को हरी झंडी दिखाती महिला गार्ड।
  • ट्रेन में 10 कोच लगाए गए, गार्ड जागृति श्रीवास्तव ने दिखाई हरी झंडी, 2 महिला पायलट चला रही ट्रेन
  • यात्रियों को गुलाब के फूल भेंटकर किया गया स्वागत, लोगों के चेहरे पर दिखी खुशी

गोरखपुर. महिला दिवस पर पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से नौतनवां जाने वाले महिला यात्रियों को विशेष तोहफा दिया है। गोरखपुर से नौतनवां तक जाने वाली पैसेंजर ट्रेन (55141/55142) को महिलाओं ने संचालित किया। इस ट्रेन में पूरा स्टाफ महिलाओं का है। लोको पायलट समता कुमारी और श्रेनी श्रीवास्तव को लखनऊ से बुलाया गया, जो ट्रेन चला रही हैं। गार्ड जागृति श्रीवास्तव ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन में सफर कर रही आधी आबादी को गुलाब के फूल भेंट किए गए। ट्रेन में 10 कोच लगाए गए हैं। 

ये भी पढ़े
मुंबई-गोरखपुर, पुणे-पटना और गांधीधाम-भागलपुर सहित होली पर चलाएगा कई स्पेशल ट्रेनें
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गोरखपुर के प्लेटफाॅर्म नंबर 2 पर रविवार सुबह अनोखा ही नजारा यात्रियों को देखने को मिला। यहां पर सुबह 8 बजे गोरखपुर से नौतनवां के लिए स्पेशल वूमेन ट्रेन रवाना की गई। स्पेशल का मतलब इस ट्रेन में लोको पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिला स्टाफ तैनात किए गए हैं। इतना ही नहीं प्लेटफार्म नंबर 2 पर तैनात टीटीई, पुलिसकर्मी और सफाईकर्मी तक महिला स्टाफ की तैनाती की गई है। ट्रेन को नौतनवां तक ले जाने वाली गार्ड जागृति त्रिपाठी ने खुशी जाहिर करते होते हुए कहा कि महिला दिवस पर महिला स्पेशल ट्रेन रवाना हो रही है। उन्हें इस बात की बहुत खुशी है। काफी अच्छा लग रहा है।


हालांकि, ये ट्रेन सवारी गाड़ी है। लेकिन, इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को उस समय खुशी का अहसास हुआ जब आरपीएफ की महिला विंग ने उन्हें गुलाब का फूल हाथों में देकर उनका स्वागत किया। लोको पायलट समता कुमारी ने बताया कि नौतनवां पैसेंजर लेकर वे जा रही हैं। उन्होंने बताया कि गार्ड जाग्रति और सहायक लोको पायलट श्रेनी श्रीवास्तव ट्रेन में साथ होंगी। इसके अलावा पूरा स्टाफ महिला ही होगा। उन्होंने कहा कि आज उन लोगों के लिए काफी खुशी का दिन है। उन्हें आज लग रहा है कि महिलाओं का दिन आ गया है। यानी आज उनका दिन आ गया है। वे भी समाज को बता सकती हैं कि महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आज हम ट्रेन लेकर रवाना हो रहे हैं। ये इससे अन्य महिलाओं को भी कुछ अलग करने की प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर 182 हेल्प लाइन भी जारी किया गया। ट्रेने में सफर करने वाली महिलाओं को इसकी जानकारी दी गई। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने कहा कि आज महिला दिवस है। वे सभी महिलाओं को बधाई देते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर के साथ इज्जतनगर और वाराणसी से एक-एक महिला स्पेशल ट्रेन को रवाना किया है। इसमें पूरा स्टॉफ महिला ही रहेंगी। सभी ट्रेंड स्टाफ हैं।