--Advertisement--

ये हैं रानी मुखर्जी की रिलेट‍िव, 21 साल पहले एक्ट्रेस ने दिया था ये ऑफर

झांसी. बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी एक बार फिल्म 'हिचकी' के साथ बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 27, 2018, 10:00 PM IST
एक्ट्रेस बनकर पहली बार रानी 21 साल की उम्र में झांसी आईं थीं। एक्ट्रेस बनकर पहली बार रानी 21 साल की उम्र में झांसी आईं थीं।

झांसी. बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी एक बार फिल्म 'हिचकी' के साथ बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं। वो अपनी फिल्म का जमकर प्रमोशन भी कर रही हैं। इससे पहले उनकी चर्चित फिल्म 'मर्दानी' हिट हो चुकी है, जिसमें रानी ने पुलिस इंस्‍पेक्‍टर का रोल किया था। इस फिल्म के प्रमोशन की शुरुआत रानी ने झांसी से की थी। DainikBhaskar.com आपको झांसी से रानी के रिश्ते के बारे में बताने जा रहा है। एक्ट्रेस बनकर पहली बार रानी 21 साल की उम्र में झांसी आईं थीं। इसी दौरान उन्होंने अपनी आंटी की सुंदरता देख उन्हें फिल्मों में आने की सलाह दी थी।

21 साल पहले ऐसी दिखती थीं रानी मुखर्जी

- रिश्‍ते में रानी की आंटी चंदना चौधरी बताती हैं, ''रानी मुखर्जी का झांसी से पुराना नाता रहा है। वो यहां बचपन से आती रही हैं। साल 1978 में बेटी के जन्‍म से पहले पिता राम मुखर्जी झांसी में ही रहते थे।''
- ''रानी का जन्‍म मुंबई में ही हुआ, लेकिन परिवार के कारण उनका जुड़ाव हमेशा यहां से रहा। उनके कई रिश्‍तेदार यहीं रहते हैं।''

- ''मुझे याद है साल 1997 में दुर्गा पूजा के समय रानी पूरे परिवार के साथ झांसी आई थीं। उस वक्त वो सिर्फ 19 साल थीं। उन्होंने मेरे साथ पूजा की थी। सभी ने बंगाली कपड़े पहने थे। रानी एक एक रिश्तेदार के बारे में जानकारी ले रही थी।''

- ''वो इस बात से खुश थी कि बंगाली समाज के लोग यहां भी अपनी संस्‍कृति को बचाए हुए हैं। उस समय मैं थिएटर में काम करती थीं। मुझे देख उसने मुझे फिल्मों में भी आने की सलाह दी थी। लेकिन मैंने मना कर दिया।''

- ''उसकी फिल्‍म 'राजा की आएगी बारात' फिल्म की तैयारियां चल रही थी। हालांकि, फिल्म में रानी होंगी, ऐसी कोई चर्चा नहीं थी।''

- रिश्‍ते में रानी के अंकल अमलेंद्र नाथ बताते हैं, ''मुझे अच्छे से याद है कि झांसी के कालबाड़ी में दुर्गा पूजा थी। वो अपने पिता राम मुखर्जी, भाई राजा मुखर्जी के साथ इस दुर्गा पूजा में शामिल होने आई थी। यह दुर्गा पूजा एक धर्मशाला में होनी थी।''

ऐसे झांसी से मुंबई पहुंची थीं रानी
- रानी मुखर्जी के दादाजी 1855 में बंगाल से झांसी बस गए थे। राम मुखर्जी का जन्म भी झांसी में हुआ।
- उनके कजिन भाई फिल्म प्रॉडक्शन से जुड़े थे। इसी वजह से वे झांसी से मुंबई शिफ्ट हुए। 1960 में रानी के पिता भी मुंबई शिफ्ट हुए और भाई की कंपनी ज्वाइन कर ली।
- यहीं रह रहे रानी मुखर्जी के चाचा सिद्धार्थ चटर्जी बताते हैं, "राम भाईसाहब 32 की उम्र में झांसी से गए थे। वहीं उन्होंने गायिका कृष्णा मुखर्जी से शादी की। रानी का बर्थ भी वहीं हुआ।"
- रानी के अंकल सिद्धार्थ बताते हैं, "भाईसाहब ने झांसी के बिपिन बिहारी इंटर कॉलेज और राजकीय इंटर कॉलेज से स्कूलिंग की। फिर ग्रैजुएशन के लिए वे इलाहाबाद चले गए। फिल्म लाइन से जुड़ने के बाद भी वे झांसी को नहीं भूले थे। वे अक्सर यहां आते थे।"
- "1984 में लक्ष्मी व्ययायाम मंदिर स्कूल में उन्होंने कई बार प्ले किया। वे बिपिन बिहारी इंटर कॉलेज के शताब्दी वर्ष सेलिब्रेशन के लिए कृष्णा भाभी के साथ प्ले करने आए थे।"

- राम मुखर्जी इस्कॉन से काफी प्रभावित थे। 2002 में उन्होंने करोड़ों रुपए की कीमत वाली अपनी पैतृक जमीन इस ट्रस्ट के नाम कर दी थी। अब उसी जमीन पर झांसी का इस्कॉन मंदिर खड़ा है।
- सिद्धार्थ बताते हैं, "भाईसाहब ने उस जमीन को दान देने के विषय में सभी की सलाह ली थी। सभी ने अच्छे मन से जमीन मंदिर के लिए दान की थी।"
- इस्कॉन टेंपल के अध्यक्ष पुजारी बृजभूमि दास बताते हैं, "राम मुखर्जी बेटी रानी के साथ शूटिंग के सिलसिले में अमेरिका गए थे। उन्होंने वहीं पहली बार इस्कॉन टेम्पल देखा। उन्हें वो इतना अच्छा लगा कि उन्होंने अपनी पैतृक जमीन उस मंदिर को दान देने का फैसला कर लिया।"

रिश्ते में रानी की अंकल-आंटी अलमेंद्र और चंदना चौधरी। रिश्ते में रानी की अंकल-आंटी अलमेंद्र और चंदना चौधरी।
रानी 2014 में झांसी 'मर्दानी' फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंची थीं। रानी 2014 में झांसी 'मर्दानी' फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंची थीं।
actress rani mukerji relative in jhansi
actress rani mukerji relative in jhansi
actress rani mukerji relative in jhansi
X
एक्ट्रेस बनकर पहली बार रानी 21 साल की उम्र में झांसी आईं थीं।एक्ट्रेस बनकर पहली बार रानी 21 साल की उम्र में झांसी आईं थीं।
रिश्ते में रानी की अंकल-आंटी अलमेंद्र और चंदना चौधरी।रिश्ते में रानी की अंकल-आंटी अलमेंद्र और चंदना चौधरी।
रानी 2014 में झांसी 'मर्दानी' फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंची थीं।रानी 2014 में झांसी 'मर्दानी' फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंची थीं।
actress rani mukerji relative in jhansi
actress rani mukerji relative in jhansi
actress rani mukerji relative in jhansi
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..