--Advertisement--

लड़कियों के खून से नहाती थी ये लेडी...ऐसी हैं राज करने वालीं 10 फेमस रानी

झांसी. इस साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर 10 देशों के प्रतिनिधियों को इन्वाइट भेजा गया है।

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 12:43 PM IST
रानी लक्ष्मीबाई। (सिम्बोलिक इमेज) रानी लक्ष्मीबाई। (सिम्बोलिक इमेज)

झांसी. इस साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर 10 देशों के प्रतिनिधियों को इन्वाइट भेजा गया है। dainikbhaskar.com आपको दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में राज करने वाली महिला शासकों के बारे में बताने जा रहा है। इन रानियों ने साजिशों का सामना किया और खुद साजिशें भी रचीं। इनमें से कुछ ने बड़े-बड़े साम्राज्यों को संभाला। इतिहासकार ओम शंकर ने ऐसी ही रानियों के बारे में बताया।

अपने राज्य की रक्षा के लिए इस रानी ने अंग्रेज के किए थे 2 टुकड़े...

- महाराष्ट्रियन ब्राहमण परिवार में 19 नवंबर, 1827 को महारानी लक्ष्मी बाई जन्म हुआ था। जब वो 4 साल की थीं, तभी उनकी मां भागीरथी का निधन हो गया।
- जिसके बाद वो अपने पिता मोरोपंत के साथ बाजीराव पेशवा के यहां बिठूर आ गईं। सन 1842 में रानी का विवाह झांसी के राजा गंगाधर राव से हुआ। सन 1851 में उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम दामोदर राव रखा गया।

- जन्म के 3 महीने बाद ही दामोदर का निधन हो गया। इसी दुख में गंगाधर राव बीमार हो गए। 20 नवंबर, 1853 में गंगाधर राव ने दत्तक पुत्र को गोद लिया। उसका नाम भी दामोदर राव रखा। बेटा गोद लेने के एक दिन बाद ही गंगाधर राव का निधन हो गया।
- 18 जून 1858 में रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजों से लड़ते हुए प्राण त्याग दिए। शहादत से ठीक पहले अपनी साथी मुंदीर को बचाने के लिए आगे बढ़ी रानी ने अंग्रेज सिपाही के दो टुकड़े कर दिए थे। बाद में जब वो अकेली पड़ गईं तो अंग्रेज सिपाहियों ने उन्हें घेरकर ताबड़तोड़ हमले कर दिए।

- 'झांसी क्रांति की काशी' के लेखक इतिहासकार ओम शंकर 'असर' के मुताबिक हमले में रानी की दाईं आंख कट गई थी।

इतिहास की सबसे खतरनाक महिला एलिजाबेथ बाथरी सीरियल किलर के तौर पर पहचानी जाती थी। इतिहास की सबसे खतरनाक महिला एलिजाबेथ बाथरी सीरियल किलर के तौर पर पहचानी जाती थी।

लड़कियों के खून से नहाती थीं ये महिला
- इतिहास की सबसे खतरनाक महिला एलिजाबेथ बाथरी सीरियल किलर के तौर पर पहचानी जाती थीं। सन 1585 से 1610 के दौरान उन्होंने अपनी जवानी बरकरार रखने के लिए महल में 600 से ज्यादा लड़कियों की हत्या कर उनके खून से स्नान किया था। इसी फितूर ने उन्हें दुनिया की नंबर एक सीरियल किलर बना दिया।
- एलिजाबेथ बाथरी हंगरी साम्राज्य के ऊंचे रसूख वाले बाथरी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उनकी शादी फेरेंक नैडेस्‍डी नाम के शख्‍स से हुई थी और वह तुर्कों के खिलाफ युद्ध में हंगरी का राष्‍ट्रीय हीरो था।
- 1604 में पति की मौत के बाद एलिजाबेथ ने लड़कियों को अपना शिकार बनाना ज्यादा कर दिया। वह स्‍लोवानिया के चास्चिस स्थित अपने महल में रहती थी और वहीं सारी घटनाओं को अंजाम देती थी।

तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवाकर अपने बेटे को गद्दी पर बिठाया था। तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवाकर अपने बेटे को गद्दी पर बिठाया था।

तुर्की की तुरहान सुल्तान ने करवा दी थी अपनी सास की हत्या
- तुर्की की सुल्तान इब्राहिम की मुख्य बेगम तुरहान और उसकी सास कोसेम तुर्की के ओटोमन साम्राज्य में राज करने वाली दो महिलाएं थीं।
- वह अपने बेटे महमूद चतुर्थ के शासनकाल (1648-1687) के बीच 1651 से 1656 के दौरान मुख्य शासक रही।
- तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवाकर अपने बेटे को गद्दी पर बिठाया था। दरअसल, कोसेम महमूद को मारकर अपने दूसरे पोते को सुल्तान बनाना चाहती थी।

नूरजहां ने भारत पर राज किया था। नूरजहां ने भारत पर राज किया था।

पति होने के बावजूद इस रानी का चलता था राज

- असाधारण सुन्दरी होने के अलावा नूरजहां बुद्धिमती, शील और विवेकसम्पन्न भी थीं। उनकी साहित्य, कविता और ललित कलाओं में विशेष रुचि थी।
- नूरजहां ने भारत पर राज किया था। 1619 ई. में उन्होंने एक ही गोली से शेर को मार गिराया था।

- 1620 के दशक में उनकी शादी शहंशाह जहांगीर से हो गई। शादी के बाद भी नूरजहां का ही राज चलता था। उनके नाम से शाही फरमान जारी होते थे, वो शाही सील-मुहर भी रखती थीं।

चीन के टैंग राजवंश की रानी एम्प्रेस वेई किंग। चीन के टैंग राजवंश की रानी एम्प्रेस वेई किंग।

इस रानी ने अपने पति को ही दे दिया था जहर
- चीन के टैंग राजवंश की रानी एम्प्रेस वेई किंग झांगजोंग की दूसरी रानी थी। झांगजोंग ने दो बार राज किया था।
- अपने पति को जहर दिलवा कर 710 ईस्वी में वेई ने शासन की कमान अपने हाथों में ले ली। कुछ ही समय बाद झांगजोंग के भतीजे ली लोंगजी ने उसकी हत्या करके गद्दी हथिया ली।

कोसेम सुल्तान सबसे पॉवरफुल महिला कही जाती थीं। कोसेम सुल्तान सबसे पॉवरफुल महिला कही जाती थीं।

तुर्की की सुल्तान कोसेम प्रेयसी से बनी थी मल्ल‍िका
- 17वीं सदी की सबसे पॉवरफुल महिला कही जाने वाली कोसेम सुल्तान का तुर्की की राजधानी इंस्तांबुल में एक दासी के रूप में आगमन हुआ था।
- वह ओटोमन सुल्तान अहमद प्रथम की मुख्य प्रेयसी और बाद में मल्ल‍िका बनी।
- अहमद की मौत के बाद कोसेम ने उसके मंदबुद्धि भाई को गद्दी पर बिठा दिया और खुद वास्तविक शासक बन गई।

चंगेज खां के छोटे बेटे तोलुई की वाइफ सोरघाघतानी। चंगेज खां के छोटे बेटे तोलुई की वाइफ सोरघाघतानी।

अमीर हो या सैनिक बिना पल गवाएं इस मान लेते थे इस रानी की आज्ञा

- चंगेज खां के छोटे बेटे तोलुई की वाइफ सोरघाघतानी थी। तोलुई की मौत के बाद सोरघाघतानी को उसके क्षेत्र का संरक्षक घोषित किया गया।
- वह 13वीं सदी की सबसे फेमस महिलाओं में से एक थी। पर्शियन इतिहासकार राशिद अल दीन ने लिखा है कि अमीर और सैनिक बिना एक पल गवाएं उसकी आज्ञा का पालन करते थे।

जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटाइन एंपायर की कमान संभाली थी। जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटाइन एंपायर की कमान संभाली थी।

शासन के लिए इस रानी ने की थी कई शादियां
- जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटाइन एंपायर की कमान संभाली। इस दौरान एक-एक करके उसके कई पति हुए। उसे अपनी बहन से भी सत्ता को लेकर कॉम्प्टीशन करना पड़ा।
- जोए और उसकी छोटी बहन थियोडोरा कॉन्स्टेंटाइन अष्टम की बेटियां थीं। कोई बेटा नहीं होने की वजह से जोए ने ताकतवर रोमानोज से शादी की।
- कॉन्स्टेंटाइन के मरने के बाद रोमानोज राजा बना। बाद में जोए ने अपनी बहन को देशनिकाला दे दिया और पति को जहर देकर मरवा दिया। इसके बाद उसने अपने महल के एक अधिकारी से शादी की।

क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेप। क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेप।

रानी बनने के लिए इस महिला ने की थी भाई से शादी
- क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेप का जीवनकाल ई. 1560 से 1530 माना जाता है। उसने अपने भाई फराओ सेक्वेनेनरे टाओ से शादी करके मुख्य रानी का ओहदा हासिल किया था।

ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए सेकंड ने प्राचीन मिस्र पर राज किया था। ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए सेकंड ने प्राचीन मिस्र पर राज किया था।

आर्सिनोए सेकंड बन गईं थी अपने भाई की पत्नी
- ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए सेकंड ने प्राचीन मिस्र पर राज किया था। उसने पहले किंग लिसीमेकस से शादी करके थ्रास, एशिया माइनर और मेसिडोनिया की रानी बन गई।
- उसके बाद अपने भाई टॉलेमी सेकंड फिलाडेल्फस की पत्नी बनकर उसके साथ मिस्र पर शासन किया।

X
रानी लक्ष्मीबाई। (सिम्बोलिक इमेज)रानी लक्ष्मीबाई। (सिम्बोलिक इमेज)
इतिहास की सबसे खतरनाक महिला एलिजाबेथ बाथरी सीरियल किलर के तौर पर पहचानी जाती थी।इतिहास की सबसे खतरनाक महिला एलिजाबेथ बाथरी सीरियल किलर के तौर पर पहचानी जाती थी।
तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवाकर अपने बेटे को गद्दी पर बिठाया था।तुरहान ने अपनी सास कोसेम की हत्या करवाकर अपने बेटे को गद्दी पर बिठाया था।
नूरजहां ने भारत पर राज किया था।नूरजहां ने भारत पर राज किया था।
चीन के टैंग राजवंश की रानी एम्प्रेस वेई किंग।चीन के टैंग राजवंश की रानी एम्प्रेस वेई किंग।
कोसेम सुल्तान सबसे पॉवरफुल महिला कही जाती थीं।कोसेम सुल्तान सबसे पॉवरफुल महिला कही जाती थीं।
चंगेज खां के छोटे बेटे तोलुई की वाइफ सोरघाघतानी।चंगेज खां के छोटे बेटे तोलुई की वाइफ सोरघाघतानी।
जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटाइन एंपायर की कमान संभाली थी।जोए ने बाल्कान से एशिया तक फैले बायजेंटाइन एंपायर की कमान संभाली थी।
क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेप।क्वीन तेतीशेरी और फराओ शेनाख्तेरने की बेटी एहोतेप।
ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए सेकंड ने प्राचीन मिस्र पर राज किया था।ग्रीक प्रिंसेस आर्सिनोए सेकंड ने प्राचीन मिस्र पर राज किया था।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..