--Advertisement--

कैदी ने बनाया जेल के अंदर का वीड‍िया, बताया- कैसी होती है लाइफ स्टाइल

झांसी. यहां की जेल में सजा काट चुके 4 कैदियों ने जेल के अंदर का सच बताया।

Danik Bhaskar | Dec 07, 2017, 12:31 PM IST
झांसी जेल में करीब 1500 कैदी हैं, जबकि लॉकअप में 470 कैदी रखने की ही व्यवस्था है। झांसी जेल में करीब 1500 कैदी हैं, जबकि लॉकअप में 470 कैदी रखने की ही व्यवस्था है।

झांसी. यहां की जेल में सजा काट चुके 4 कैदियों ने जेल के अंदर का सच बताया। DainikBhaskar.com से बातचीत में उन्होंने बताया कि जेल के अंदर कैदियों को कैसे रखा जाता है, कैसे उनके साथ बर्ताव किया जाता है। कैदियों ने इसका एक वीड‍ियो भी बनाया है, जिसे हमारे साथ शेयर किया।

आगे की स्लाइड्स में इन्फोग्राफिक्स में जानें जेल में कैदियों की LifeStyle...

जेल के अंदर इन कैदियों का है खौफ

- झांसी के गरौठा थाना क्षेत्र का रहने वाला सत्येंद्र मर्डर केस में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। वो सुपरिटेंडेंट का राइटर है, उसकी बैरक में 56 इंच की LCD टीवी लगी है। अपने पास Galaxy A5 मोबाइल रखता है।
- वह जेल के अंदर कैंटीन चलवाता है। उसकी मंथली इनकम 50-60 हजार रुपए महीने हैं। कैंटीन में एक लाख रुपए की रोज की बिक्री है।

- उसके अलावा झांसी के ही मऊरानीपुर थाना क्षेत्र का रहने वाला गोलू मर्डर केस में उम्र कैद की सजा काट रहा है। उसका काम है कैदियों को उनके रिश्तेदारों से मिलवाना और पर हेड 20 रुपए उनसे लेना। जिसमें से वो खुद 5 रुपए रखता है बाकी 15 रुपए जेलर के पास जाते हैं।

- मर्डर केस में सजा काट रहे जितेंद्र के पास खाद्य सामग्री का चार्ज रहता है। यह अपने नेटवर्क से कैदियों के लिए आई सरकारी सामग्री को बाहर मार्केट में बिकवा देता है। जिसका कमीशन इससे लेकर जेल प्रशासन तक पहुंचता है।

- वहीं, मर्डर केस में सजा काट रहा छोटे श्रीवास जेल के अंदर जुआ खिलवाना और ब्याज पर कैदियों को पैसा बांटने का काम करता है।

- जेलर का राइटर कौशल रावत सिर्फ जेलर का आदेश मानता है। जेलर के इशारे पर कैदियों को पीटता है।

- कैदी जब जेल के अंदर पैसे लेकर जाते हैं तो उनसे 10 पर्सेंट कमीशन भी वसूला जाता है।

- नाम न छापने की शर्त पर इस वीडियो का स्टिंग करने वाले कैदियों ने बताया, वीडियो इसी साल 14 से 17 अक्टूबर के बीच शूट किया गया है। वीडियो फुटेज 10 नवंबर 2017 को जेल से बाहर आए हैं।

- ADG जेल पीके मिश्रा ने बताया, वीड‍िया की जांच करवाई जाएगी कि वो कब का है। उसके बाद आगे कार्रवाई होगी।